Sunday , November 28 2021
Breaking News

डीजीपी ने आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 27 अक्टूबर। मुकुल गोयल, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्त लखनऊ/गौतमबुद्धनगर/कानपुरनगर/वाराणसी, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक प्रभारी जनपद को आगामी त्यौहारों के अवसर पर कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार व उ0प्र0 शासन द्वारा जारी एसओपी/गाइड लाइन तथा मुख्यालय स्तर से समय-समय पर निर्गत निर्देशों का अनुपालन कराने एवं गाइड लाइन के अनुरूप त्यौहारों को मनाये जाने हेतु जनमानस को जागरूक करते हुए उक्त के क्रम में पटाखों आदि के विक्री/संग्रहण के सम्बन्ध में निम्न दिशा निर्देश दिये गये :-
ऽ पटाखा विक्रेता के लाइसेन्स धारकों की थानावार सूची को अद्यावधिक कराते हुए जिलाधिकारी कार्यालय से सत्यापित करा लिया जाये।
ऽ पूर्व में विस्फोटक पदार्थ/पटाखों का अवैध प्रयोग करने वाले प्रकाश में आये व्यक्तियों की सूची अद्यावधिक कर उन पर कड़ी निगरानी रखी जाये।
ऽ आतिशबाजी/विस्फोटक पदार्थ के निर्माण स्थलों की नियमानुसार आकस्मिक एवं प्रभावशाली चेकिंग करा ली जाये।
ऽ आतिशबाजी के निर्माण एवं संग्रहण के सम्बन्ध में अनुज्ञापी आतिशबाजी निर्माता के भण्डारग्रहों की चेकिंग उपजिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी एवं अग्निशमन विभाग के अधिकारी आदि के साथ सुनिश्चित की जाये। लाइसेन्स की शर्तो का उलंघन करने अथवा अवैध संग्रहण करने वालो के विरूद्ध नियमानुसार विधिक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।
ऽ सम्बन्धित विभागों से समनवय स्थापित कर पटाखों/विस्फोटक सामग्री के परिवहन सम्बन्धी प्रणाली की समीक्षा की जाये, और यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि इनका परिवहन निहित मापदण्ड के अनुसार किया जा रहा है।
ऽ आतिशबाजी के विक्रय सम्बन्धी लाइसेन्स में वर्णित शर्तो/उपबन्धों का सम्यक अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाये तथा लाइसेन्स की शर्तो का उलंघन करने वाले विक्रेताओं के विरूद्ध नियमानुसार जिला प्रशासन से समनवय स्थापित कर विधिक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।
ऽ अग्मिशमन की समुचित व्यवस्था करते हुए अग्निशमन विभाग के क्रार्मिकों को सजग रहने हेतु निर्देशित किया जाये।
ऽ त्यौहार के दृष्टिगत क्षेत्र के स्वंय सेवी संस्थाओं, डिजिटल वालन्टियर, सम्भ्रान्त व्यक्तियों, सी-प्लान ऐप आदि का भी सहयोग लिया जाये।

Check Also

मां वैष्णो देवी लॉ कॉलेज में दिलाई गई संविधान के प्रस्तावना की शपथ

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 24 नवंबर। विगत दिवस मां वैष्णो देवी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES