Breaking News

बड़े मंगल के भंडारे हेतु नगर निगम में पंजीकरण कराना अनिवार्य, हेल्प लाइन नम्बर जारी

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के निर्देशानुसार पूर्व की भांति इस वर्ष भी जीरो वेस्ट बड़ा मंगल सम्पन्न कराए जाने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। इस वर्ष भी जेष्ठ माह में कराए जाने वाले बड़े मंगल के भंडारे का लिए सर्वप्रथम शहरवासियों को नगर निगम के पोर्टल या वन एप पर या नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नम्बरों पर कॉल करके पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।जिससे कि उक्त स्थल पर साफ सफाई सहित अन्य सुविधाएं सुनिश्चित कराई जा सकें।
लखनऊ में 28 मई से बड़ा मंगल उत्सव की शुरुआत होगी, जो लगभग एक महीने तक चलेगा। यह यूपी की राजधानी का एक खास उत्सव है, इस लिए नगर निगम द्वारा पूर्व की भांति इस वर्ष भी इसे सफल बनाने हेतु लोगों को सहूलियत प्रदान करने के खास इंतजाम किये गए हैं।पंजीकरण करवाने से उक्त भंडारे स्थल पर भंडारे से पूर्व व पश्चात साफ सफाई करवाये जाने के साथ ही एक बैनर भी उपलब्ध कराया जाएगा।नगर निगम में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया निम्नवत है: –
सर्वप्रथम भंडारा आयोजक को एलएमसी पोर्टल अथवा लखनऊ वन एप अथवा नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नम्बरों–1533, 9219902911, 9219902912, 9219902913, 9219902614 पर कॉल करके अपना नाम, नम्बर, स्थान एवं लोगों की अनुमानित संख्या इत्यादि पंजीकृत करवानी होगी, उसके बाद ही वे भंडारे को सफल रूप से सम्पन्न करवा सकेंगे।
बड़े मंगल को जीरो वेस्ट एवं स्वच्छता के साथ संपन्न कराने के लिए नगर निगम द्वारा इसे प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए लोगों से अपील की गई है।साथ ही भंडारे स्थल पर आयोजन के बाद उसी प्रकार साफ सफाई करवाई जाएगी जैसे भंडारे से पूर्व में होगी।इसी के साथ भंडारे का पश्चात कूड़ा संग्रहण, पृथक्करण एवं उठान इत्यादि के साथ अन्य तमाम व्यवस्थाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, इस लिए नगर आयुक्त द्वारा सभी शहरवासीयों से अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण करवाए जाने और बड़े मंगल के उत्सव को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करने की अपील की है।

Check Also

नीट-2024 में सी.एम.एस. की आकृति सिंह का शानदार प्रदर्शन

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा लखनऊ। सी.एम.एस. के 18 छात्रों के 99 परसेन्टाइल से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES