Breaking News

उत्तर भारत का प्रथम उद्यमिता केंद्र “मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स एवं स्वास्थ्य सूचना विज्ञान” लखनऊ में शुरू होने जा रहा

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 17 दिसंबर। केन्द्रीय राज्य मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आई टी,कौशल विकास एवं उद्यमिता राजीव चन्द्रशेखर आज लखनऊ पधारे है,| वह कल उत्तर भारत के प्रथम उद्यमिता केंद्र – “मेडटेक” का उदघाटन एस.जी.पी.जी.आई, लखनऊ में करेंगे| यह उद्यमिता केंद्र प्लग एंड प्ले सुविधाएं, सहकार्य/इनक्यूबेशन स्पेस, हाई स्पीड इंटरनेट (500 एमबीपीएस), मेडी इलेक्ट्रॉनिक्स और स्वास्थ्य सूचना विज्ञान और आईओटी लैब्स, बौद्धिक संपदा अधिकारों पर सहायता, मार्केटिंग और नेटवर्क आउटरीच के लिए अन्य सुविधाओं के साथ सहायता प्रदान करेगा।
सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में नवनिर्मित सुविधा को रणनीतिक रूप से पीजीआई मेडिकल सुविधा में रखा गया है, जो मेडी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टार्टअप्स को फलने-फूलने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करेगा। मेडटेक सेंटर में पहले से ही लगभग 15 मेडटेक स्टार्टअप्स को इनक्यूबेशन के लिए चुना जा चुका है। ये स्टार्टअप उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से हैं और कुछ अन्य राज्यों से हैं, जिससे स्वास्थ्य क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को एक अग्रणी राज्य के रूप में स्थान मिला है।
मेडी इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र वर्तमान में $ 10 बिलियन का होने का अनुमान है और 2025 तक $ 50 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है। इसमे लगभग 75-80% की जबरदस्त आयात निर्भरता है। इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस से मेडी इलेक्ट्रॉनिक्स में घरेलू स्टार्टअप इकोसिस्टम को विकसित करने की उम्मीद है।
पिछले कुछ वर्षों में, उत्तर प्रदेश ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत नए मानक स्थापित किए हैं।लगभग 21 करोड़ आधार नामांकन के साथ, यह राज्य भारत के डिजिटल पहचान कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहा है, जिसे दुनिया में सबसे अधिक माना जाता है।

Check Also

दीपोत्सव 2023 : योगी के नेतृत्व में 22 लाख 23 हजार दीप प्रज्जवलित हो बना गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा अयोध्या 11 नवम्बर। दीपोत्सव 2023 को भव्य एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES