Breaking News

पुलिस मुख्यालय में पुलिस झण्डा दिवस 2021 आयोजित

वेबवार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 23 नवंबर। आज दिनांक 23-11-2021 को पुलिस मुख्यालय, लखनऊ के प्रांगण में भारत सरकार एवं उ0प्र0शासन द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत निर्गत निर्देशों का अनुपालन करते हुये ‘पुलिस झण्डा दिवस’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुलिस ध्वज को ध्वज स्तम्भ के निकट ससम्मान लाया गया। मुकुल गोयल पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 व पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा पुलिस ध्वज का अभिवादन किया गया।
इस अवसर मुकुल गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज वह सभी उ0प्र0 पुलिस के 70वें झण्डा दिवस के गौरवशाली अवसर पर एकत्रित हुए हैं। इस दिन हम अपने ध्वज की गरिमा एवं उसके प्रति अपने दायित्वों का स्मरण करते हैं। शक्ति एवं निष्ठा के प्रतीक, लाल एवं नीले रंग के ध्वज ने उत्तर प्रदेश पुलिस को एक गौरवमयी पहचान दी है। किसी संगठन का घ्वज उसकी शान व पहचान होता है। ध्वज का महत्व आदि काल से वेदों व पुराणों में देखने को मिलता है। इतिहास गवाह है कि ध्वज पताका की प्रेरणा से धर्म की अधर्म पर विजय अविस्मरणीय रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस पूरे भारतवर्ष का प्रथम राज्य पुलिस बल है, जिसे उसके अप्रतिम योगदान के फलस्वरूप 23 नवम्बर, 1952 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री द्वारा पुलिस ध्वज प्रदान किया गया है।
विगत दिनों प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विवेचनाओं के निस्तारण में वैज्ञानिक विधियों के समावेश हेतु यू0पी0 स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फॉरेंसिक साइंसेज का शिलान्यास किया गया। यह संस्थान नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध होगी।
इस अवसर पर पुलिस मुख्यालय में नियुक्त वरिष्ठ पुलिस अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Check Also

ज्ञानशिला विश्वविद्यालय का भूमिपूजन संपन्न

लखनऊ। भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य प्रारंभ आगामी जून माह के तृतीय सप्ताह में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES