Breaking News

‘नागरिक सुविधा दिवस’ में शिकायतों पर मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब ने दिये कार्यवाही के आदेश

वेब वर्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। फरियादियों की समस्या की सुनवाई के दौरान शिकायत कर्ता द्वारा बताया गया कि विवेक खंड 2 गोमती नगर के पास सार्वजनिक पार्क अत्यंत जर्जर अवस्था में है पिछले कई वर्षों से प्रयोग में नहीं है, क्योंकि नगर निगम द्वारा इसका कोई भी रख रखाव नहीं किया जा रहा है। पार्क के बाउंड्री पूरी तरह से गिर चुकी है जिसकी वजह से आवारा पशुओं का जमावड़ा पार्क में लगा रहता है। जिससे राहगिरो व क्षेत्र वासियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। जिसके क्रम में मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मौके पर जाकर संबंधित प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एक हफ्ते में समस्या का निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें। अवसर था नागरिक सुविधा दिवस का, जिसमें मण्डलायुक्त डाॅ0 रोशन जैकब, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार व एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार व नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के सक्षम अधिकारियों द्वारा जन सामान्य की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना गया।
शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत पत्र देते हुए मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि नगर निगम प्राथमिक विद्यालय ग्राम हुसडिया की बाउंड्रीवाल के बाहर नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में पूर्व निर्मित सड़क के भाग व नाली को बाधित करते हुए किए गए अवैध निर्माणध्दुकान को हटाने को लेकर प्रार्थना पत्र दिया । उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मौके पर जाकर तत्काल अवैध अतिक्रमण हटाया जाये, साथ ही अभियान चला कर अवैध अतिक्रमण को चिन्हित करते हुए ध्वस्तीकरण की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।
मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि लखनऊ महानगर के रहने वाले सामान्य जनों को दिन-प्रतिदिन जीवन से जुड़ी समस्याओं तथा बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है। सरकार द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु संवेदनशीलता पूर्वक अनेक प्रबन्ध किये गये हैं और इन समस्याओं से संबंधित विभाग- समस्याओं के निराकरण हेतु प्रयासरत भी रहते हैं, किन्तु नगरीय क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं से जुड़े कई कार्य इस प्रकार के होते हैं कि उसमें एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं की सहभागिता होती है, जिसकी जानकारी जन सामान्य को नहीं हो पाती है। एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं की सहभागिता वाले प्रकरणों को संयुक्त टीम बना कर निस्तारण कराया जा रहा है। अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि आज के नागरिक सुविधा दिवस में कुल 59 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 15 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। अवशेष प्रकरणों को सम्बंधित अनुभागों व विभागों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया है।
प्राप्त शिकायतों में लखनऊ विकास प्राधिकरण की 30, नगर निगम की 19, जिला प्रशासन की 04, विद्युत विभाग की 03 व डूडा की 03 शिकायतें रही।

Check Also

मायावती ने किया एलान, अकेले लड़ेंगी विधानसभा उपचुनाव

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES