Breaking News
उत्तर प्रदेश प्राथमिक विद्यालय 2021 को फिर से खोलना: यूपी के प्राथमिक स्कूलों में बच्चों का जोरदार स्वागत किया जाएगा, स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई की जाएगी

उत्तर प्रदेश प्राथमिक विद्यालय 2021 को फिर से खोलना: यूपी के प्राथमिक स्कूलों में बच्चों का जोरदार स्वागत किया

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक कक्षा के छात्रों का गर्मजोशी के साथ स्वागत करने की तैयारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक कक्षा के छात्रों का गर्मजोशी के साथ स्वागत करने की तैयारी की जा रही है।

आकर्षक ढंग से सजाए गए स्कूलों में छात्रों के लिए शुद्ध पेयजल और स्वच्छ शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। स्कूल के मुख्य द्वार और कक्षाओं को गुब्बारों और रंगीन फूलों से सजाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश प्राथमिक विद्यालय 2021 को फिर से खोलना: कोरोना महामारी के कारण उत्तर प्रदेश में लगभग एक साल से बंद पड़े प्राथमिक विद्यालय 1 मार्च से फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के बाद, उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है पिछले एक साल से बंद पड़े स्कूलों में प्राथमिक कक्षा के छात्रों का हार्दिक स्वागत है।

रंगीन गुब्बारे और फूलों के साथ लंबे समय तक स्कूल के माहौल से दूर रहने वाले बच्चों का स्वागत करने का निर्णय लिया गया है। लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि शिक्षकों को स्कूल के माहौल को त्योहार जैसा बनाने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

स्कूल जाने में रुचि पैदा हुई
लगभग एक साल से, सभी छात्र कोरोना के कारण ऑनलाइन अध्ययन कर रहे थे। अब जब छात्र फिर से स्कूल जाने के लिए इच्छुक हो गए हैं और वे शारीरिक कक्षा में भाग ले सकते हैं, तो शिक्षा विभाग का यह निर्णय इसी प्रयास में आया है। प्राइमरी कक्षा के बच्चों को स्कूल जाने में रुचि रखने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। आकर्षक ढंग से सजाए गए स्कूलों में छात्रों के लिए शुद्ध पेयजल और स्वच्छ शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। स्कूल के मुख्य द्वार और कक्षाओं को गुब्बारों और रंगीन फूलों से सजाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

कोरोनावायरस दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।
सभी कक्षाओं को आकर्षक चित्रों और आकृतियों से सजाने के अलावा, सभी स्कूलों को अपने परिसर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। कोरोना के कारण, स्कूली बच्चों को मास्क पहनना आवश्यक होगा। सभी वर्गों को नियमित रूप से स्वच्छता के आदेश भी दिए गए हैं।

छात्रों के लिए स्मार्ट क्लास की भी व्यवस्था की गई है
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित राज्य के 1.5 लाख से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक करोड़ 83 लाख से अधिक बच्चे पढ़ते हैं। इस साल शिक्षा विभाग अपने स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं शुरू करने की कोशिश कर रहा है। लखनऊ में ही 100 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था की गई है। धीरे-धीरे, विभाग अपने संचालित सभी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं की व्यवस्था कर रहा है।

Check Also

रियलमी का 15,999 रुपये के शुरुआती मूल्य में पी सीरीज 5जी लॉन्च

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। रियलमी ने 15,999 रुपये के शुरुआती मूल्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES