Breaking News

SR ग्रुप ने “आजादी के अमृत महोत्सव” में आजादी के लिए किए गए संघर्षों को याद किया

वेबवार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ मोहन वर्मा
लखनऊ 16 दिसम्बर। एस आर ग्रुप में आज 16 दिसंबर 2021 में आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आजादी के 75 वर्ष बाद आजादी के लिए किए गए संघर्षों को आए हुए मुख्य अतिथि मनोज (सह प्रान्त प्रचारक ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ,अवध प्रान्त) ने अपने शब्दों में कहा कि 1857 में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम हुआ, उसके बाद से लगातार भारतीयों ने आजादी के लिए संघर्ष करते रहे। 1947 में आजादी प्राप्त हुई। आजादी प्राप्त होते ही भारतवर्ष ने दृढ़ता से प्रगति के पथ पर चलना शुरू किया, परंतु पड़ोसी राष्ट्रों ने हमारी प्रगति से ईर्ष्या करते हुए हमको कई प्रत्यक्ष व परोक्ष युद्ध की विभीषिका में खींच लिया। जिसमें पाकिस्तान से अब तक तीन युद्ध हो चुके हैं और 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए, जिसमें एक पूर्वी पाकिस्तान और एक पश्चिमी पाकिस्तान बन गया। जिसमें से पूर्वी पाकिस्तान को आज बांग्लादेश के नाम से जानते हैं।
उन्होंने आगे कहा की भारत में 1857 में रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे एवं 19वीं सदी में भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस इन सभी क्रांतिकारियों को नमन किया। इस आयोजन हेतु 3000 से अधिक लोग ने एस आर ग्रुप प्रांगण में एकत्र हुए। जिसमे कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमे जलियांवाला बाग, रानी लक्ष्मी बाई का मंचन भी एस आर ग्रुप के छात्रों ने किया।
इस अवसर पर एस आर ग्रुप के चेयरमैन पवन सिंह चौहान ने कहा के आज की युवा पीढ़ी को अपने देश से लगाव एवं देश भक्ति की भावना होनी चाहिए, जिससे देश हित मे सहयोग की भावना से देश की प्रगति होगी। वाइस चेयरमैन पियूष सिंह चौहान ने कहा कि भारत का भविष्य देश की युवा पीढ़ी के हाथों में है यही युवा पीढ़ी आने वाले समय में देश को विकसित राष्ट्र बनने में मदद करेगी। सभी आये हुए अमर शहीदों के परिवाजनों एवं अतिथियों को सम्मानित किया गया।

Check Also

आशा एवं आशा संगिनियों ने स्वास्थ्य मंत्री को अपनी समस्याओं से अवगत कराया और सम्मानजनक वेतन आदि की मांग रखी

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। आल आशा एवं आशा कार्यकर्ती सेवा समिति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES