Breaking News

मोदी और योगी की सरकार की कार्यप्रणाली में दिखता है असली समाजवाद- डा0 दिनेश शर्मा

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
कानपुर नगर 18 अक्टूबर। उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज यहां कानपुर नगर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि मोदी और योगी की सरकार की कार्यप्रणाली में असली समाजवाद देखने को मिलता है। लोहिया जी गरीब की मदद की बात कहते थे और मोदी योगी सरकार का हर कार्य गरीब को सबल बनाने की दिशा में ही किया जा रहा है। रेहडी वालों को 1000 रुपए देने की बात हो अथवा गरीब के मकान को बनवाने की बात हो अथवा गरीब के घर शौचालय बनवाने की बात हो ऐसे तमाम काम गरीब के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में किए जा रहे हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने  विकास की यात्रा को समावेशी बनाया है। नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में 42 लाख गरीबों के आवास बनाये गए हैं। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत 02.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उज्ज्वला योजना में 1.56 करोड़ निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए, वहीं सौभाग्य योजना में 01 करोड़ 38 लाख से अधिक निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। आयुष्मान भारत के तहत 06 करोड़ लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवर तथा 03 करोड़ प्रवासी/निवासी श्रमिकों को 02 लाख रुपये सामाजिक सुरक्षा गारण्टी दी गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रारम्भ से अब तक 02 करोड़ 53 लाख 98 हजार किसानों को 37,521 करोड़ रुपए हस्तान्तरित किया गया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से 08 लाख 80 हजार स्ट्रीट वेण्डर्स लाभान्वित हुए हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, स्मार्ट सिटी योजना,  प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी योजनाओं में से 44 योजनाओं के क्रियान्वयन में पहले स्थान पर है। यूपी अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश कर रहा है। तरक्की की डगर पर यूपी का सफर अब तेज रफ्तार से जारी है। विकास के चलते ही प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन गया है। 11 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था आज 22 लाख करोड़ की हो गई है। प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है। इन बदलावों के पीछे की बड़ी वजह सेवा और समर्पण का भाव है। प्रदेश में आज कानून का राज है। अब माफिया सरकार पर दबाव नहीं बनाते हैं बल्कि प्रदेश से भाग गए हैं। सरकार की अपराध के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति के चलते अपराधी अपराध करने से तौबा कर रहे हैं। प्रदेश में आये अमन चैन के बाद खुशहाली की नई कहानी लिखी जा रही है।
 डा. शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में भी यूपी अग्रणी है। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने इसके लिए यूपी की सराहना भी की है। इस बात के प्रयास हो रहे हैं कि पढ़ाई करने के बाद विद्यार्थी रोजगार पाने अथवा देने लायक बन सकें। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जातिवाद, सम्प्रदायवाद कभी भी मेरी सोच का हिस्सा नहीं रही, क्योंकि मैं एक शिक्षक हूं। शिक्षक के लिए सभी लोग बराबर होते हैं। अपने महापौर चुनाव के समय की स्मृतियों को ताजा करते हुए उन्होंने कहा कि उस चुनाव में भी संसाधनों की कमी के बावजूद सत्ताधारी दल के खिलाफ रिकार्ड विजय मिली थी। तब महापौर के चुनाव में बीजेपी को यदुवंशी समाज के अधिकांश मत प्राप्त हुए थे। यह समाज ऐसा है जो भारतीय संस्कृति और परंपरा को मानने वाला है उन्होंने कहा कि भाजपा से पहले जो जनसंघ था उसमें बड़ी संख्या में पदाधिकारी व संगठन मंत्री इस समाज से हुआ करते थे। उन्होंने कहा कि चौधरी हरमोहन सिंह का परिवार शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में लगातार काम कर रहा है। इसलिए जब भी कानपुर की महान विभूतियों की बात होती है तो उनका नाम हर शख्स की जुबान पर जरूर होता है। स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह को महान विभूति बताते हुए स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि उन्होंने जनता के कल्याण को ही जीवन का मंत्र बनाया और जनता की सेवा की। इसीलिए उन्हे शौर्य चक्र से नवाजा गया। जन सेवा की उनकी पारी सभासद से प्रारंभ होकर सांसद तक गई जो उनके त्याग और समर्पण की कहानी को कहता है।
इस अवसर पर सांसद सुखराम सिंह यादव, मोहित सिंह यादव, पूर्व सांसद डा कर्ण सिंह, सांसद डा. अशोक बाजपेई, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले, सांसद गुना के पी यादव,  एमएलसी अरूण पाठक, विधायक श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, अनिल शुक्ला वारसी, अध्यक्ष बिहार यादव महासभा डा कुमार इन्द्रदेव यादव, चौ0 बलराम सिंह यादव, चौ0 अभिराम सिंह यादव, अभिषेक सिंह यादव, महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय, सुनील बजाज, श्रीमती बीना आर्या, मनीष यादव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Check Also

भाजपा प्रत्याशियों ने राज्यसभा सदस्य के लिए नामांकन किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य प्रत्याशी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES