Sunday , August 14 2022
Breaking News

ऑनलाइन पोर्टल ‘‘उत्तर प्रदेश मिनरल मार्ट’’ खनिज ग्राहकों की संख्या बढ़ाने का है बेहतरीन माध्यम – डॉ0 रोशन जैकब

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 7 सितम्बर। निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उ0प्र0, डॉ0 रोशन जैकब के कुशल नेतृत्व व निर्देशन में उत्तर प्रदेश में खनिजों की सुगमता व सरलता से उपलब्धता सुनिश्चित कराने, उपखनिजों के दामों विशेषकर मोरम के दामों में कमी लाने तथा भण्डारण स्थलों से तीव्र गति से उठान/निकासी सुनिश्चित कराने के गम्भीर, सार्थक व सकारात्मक प्रयास किये जा रहे हैं और इस कड़ी में उ0प्र0 ऑनलाईन खनिज पोर्टल ‘‘उत्तर प्रदेश मिनरल मार्ट’’ का संचालन शुरू किया गया है। यह उ0प्र0 सरकार के भू-तत्व एवं खनिकर्म विभाग की एक अनूठी पहल है।
डॉ0 जैकब ने बताया इस पोर्टल के माध्यम से जहां एक ओर उपभोक्ताओं को बाधारहित खनिज पदार्थों के क्रय-विक्रय हेतु एक सहज और सरल प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है, वहीं यह पोर्टल आपूर्तिकर्ताओं के लिये भी लाभकारी बनाया गया है। उन्होने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से आपूर्तिकर्ताओं को सम्पूर्ण भारत वर्ष में ग्राहक संख्या बढ़ाने का सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है, इससे उनके व्यापार में वृद्धि होगी और उपभोक्ताओं को अनेकानेक प्रकारों से खोजने की आवश्यकता नहीं पडेगी। उपभोक्ता स्वयं ही खनिजों की पारदर्शिता सहित ऑनलाईन पोर्टल पर चयन कर सकेंगे। इसमें पूर्णतया सुरक्षित भुगतान सेवाएं प्रदान की गयीं हैं और खनिजों के मुल्य का निर्धारण आपूर्तिकर्ता स्वयं पोर्टल पर कर सकेंगे।
डॉ0 जैकब ने फिर दोहराया है कि भण्डारणकर्ताओं को अपने स्टा्क का 9़0 प्रतिशत मोरम का उठान/निकासी/उपयोग माह सितम्बर 2021 के अन्त तक किया जाना अनिवाय है अन्यथा शेष बची मोरम को सम्बन्धित जिलाधिकारी द्वारा जब्त कर निलामी की कार्यवाही की जायेगी। डॉ0 जैकब ने बताया कि प्रदेश में मोरम के 228 स्टॉक लाइसेन्स प्रदान किये गये हैं, जिसमें बांदा व फतेहपुर में 35-35, चित्रकूट में 08, हमीरपुर में 28, जालौन में 61, झांसी में 20, कानपुर नगर में 14, कौशाम्बी में 25 और लखनऊ व उन्नाव में 01-01 भण्डारण स्थल हैं। डॉ0 जैकब ने बताया कि पोर्टल व अन्य प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिये मोबाईल नम्बर-8800-191-126, एवं व्हाट्एप नम्बर 8948675555 पर सम्पर्क किया जा सकता है, तथा वेबसाईट www.upmineralmart.com पर भी इस सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध हैं।

Check Also

Dy.C.M. केशव मौर्य एवं मंत्री ए0के0 शर्मा ने ‘तिरंगा परेड’ को रवाना किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 13 अगस्त। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES