Breaking News

ग्राम्य विकास विभाग में सभी खाली पदों को भरने की प्रभावी कार्यवाही की जाय – केशव प्रसाद मौर्य

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम्य विकास विभाग में सभी खाली पदों को भरने की प्रभावी कार्यवाही की जाय। खण्ड विकास अधिकारियों के पदों पर पदोन्नति हेतु डीपीसी करायी गयी है, और शीघ्र ही 100 से अधिक खण्ड विकास अधिकारी विभाग में बढ़ जायेंगे। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि विभाग में भर्ती में आरक्षण के नियमों का अक्षरशः पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाए।सभी पदों की सूची उपलब्ध करायी जाय। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन पदों का अधियाचन भेजा जाना अभी बाकी हो, उनका अधियाचन भी तत्काल भेजा जाय। इसमें कहीं किन्हीं औपचारिकताओं को पूर्ण किया जाना बाकी हो या कहीं कोई अड़चन हो, तो सम्बन्धित अधिकारी आपस में समन्वय कर समाधान सुनिश्चित करें।
श्री मौर्य मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बताया गया कि लगभग 2500 पद ग्राम विकास अधिकारी के भी भरे जाने हैं, इसकी नियमावली से सम्बंधित प्रक्रिया चल रही है, उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इसके बारे में भी जो परामर्श व सहमति अन्य विभागों से लेना है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बसावटों को पीएमजीएसवाई की सड़कों से जोड़ने हेतु भारत सरकार को प्रपोजल भेजा जाय और इस योजना की सभी सड़कें एफ डी आर तकनीक पर ही बनायी जांय। एफडीआर तकनीक से बनायी गयी सड़कों में बचत की धनराशि का ब्यौरा देते हुए उसके सापेक्ष यूपी के लिए धनराशि आवंटन के प्रपोजल भेजने का कार्यवाही की जाय। कहा कि सड़कें निर्धारित मानकों के अनुरूप ही बने और गुणवत्तापूर्ण बने। कहा कि नवरात्रि, दीपावली, दशहरा आदि त्यौहारों के दृष्टिगत समूहों की दीदियों के माध्यम से गिफ्ट हैम्पर बनवाने की कार्यवाही की जाय। समूहों के उत्पादों की पैकेजिंग, गुणवत्ता व विपणन के लिए प्रभावी कदम उठाए जांय तथा समूहों द्वारा आपूर्ति की जाने वाली सामग्री का भुगतान समय कराया जाय।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, ग्राम्य विकास विभाग हिमांशु कुमार, महानिदेशक, दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान के महानिदेशक एल० वेंकटेश्वर लू,आयुक्तध्सचिव ग्राम्य विकास जी एस प्रियदर्शी , सचिव ग्राम्य विकास विभाग सुखलाल भारती, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक दीपा रंजन, यू पी आर आर डी ए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी, अखण्ड प्रताप सिंह, विशेष सचिव राजेन्द्र सिंह, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के निदेशक जितेन्द्र सिंह परमार अधीक्षण अभियंता ईशम सिह, एसआईआरडी के प्र० अपर निदेशक बीडी चैधरी, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Check Also

मायावती ने किया एलान, अकेले लड़ेंगी विधानसभा उपचुनाव

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES