Breaking News

केन्द्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ ने शुरू किया स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 26 सितम्बर। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत आज केन्द्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, लखनऊ द्वारा दिनांक 26.09.2023 को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन पायनियर माँटेसरी स्कूल, जानकीपुरम, लखनऊ के प्रांगण में स्वच्छता शपथ दिलाकर किया गया ।
मुख्य अतिथि श्री बीजेन्द्र सिंह, मैनेजिंग डाइरेक्टर, पायनियर माँटेसरी स्कूल ने कहा की महात्मा गांधी का कथन है, ‘स्वच्छता, राजनीतिक स्वतंत्रता से अधिक महत्त्वपूर्ण है।’ यह कथन समाज में स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करता है। उनके इसी कथन को को मूर्त रूप देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि “हमें गंदगी और खुले में शौच के खिलाफ लड़ाई लड़नी है, हमें पुरानी आदतों को बदलना है”। जिसके तहत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) तक देश भर में एक विशेष स्वच्छता अभियान का आगाज किया गया, जिसे पीएम मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ (क्लीनीनेस इज सर्विस) नाम दिया है।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्रीमती फराह काजमी, प्रधानाचार्य पायनियर माँटेसरी स्कूल, जनकीपुरम, लखनऊ ने कहा कि साफ-सफाई एक अच्छी आदत है, स्वच्छ पर्यावरण और आदर्श जीवन शैली के लिये हर एक को यह आदत बनानी चाहिये। “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है” इसी के मद्देनजर देश में स्वच्छता की महती आवश्यकता को देखते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान शुरु किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अपर महानिदेशक विजय कुमार ने बच्चों एवं उपस्थित जन समूह को स्वच्छता शपथ दिलाते हुये अपने संबोधन मे कहा की स्वच्छ भारत के निर्माण के लिए एक साथ मिलकर कार्य करें। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जय सिंह ने किया और स्वच्छता पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कर विजयी प्रतिभागियो को मुख्य अतिथि और अपर महानिदेशक द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर डॉ0 एम0 एस0 यादव, उपनिदेशक, पीआईबी मधुमिता सिंह, प्रियंका सिंह, संध्या अवस्थी, अंकुर त्रिवेदी, सुचिता टंडन, एकता राय, स्वेता सिंह, अंजु जैसवाल, आफरीन, लवलेश सिंह, श्यामली सोनकर, काजल सेठ, नैन्सी मिश्रा, शिवांगी सहित सैकड़ो छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

Check Also

SCST वर्ग में क्रीमीलेयर पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने विरोध दर्ज कराया

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। SCST वर्ग में क्रीमीलेयर पर बीएसपी सुप्रीमो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES