Breaking News

इंलैण्ड कंटेनर डिपो के अलावा सी-पोर्ट तक ट्रक से माल भेजने पर भी मिलेगा सब्सिडी का लाभ -डा0 नवनीत सहगल

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 11 नवम्बर। उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज यहां होटल रेनेसां में आयोजित एक दिवसीय उभरते सितारे कानक्लेव-कम-एक्सपो का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का विजन है कि भारत देश को ग्लोबल सप्लाई चेन का बड़ा हिस्सा बनाया जाय। श्री सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले से लगभग 90 लाख के आस-पास सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयां स्थापित है। वर्तमान सरकार के प्रयासों से मात्र साढ़े चार वर्षों में 80 से 85 लाख नई एमएसएमई की स्थापना हुई है। उत्तर प्रदेश को निर्यात का हब बनाने के लिए पीडब्ल्यूसी का गठन किया गया और इसके माध्यम से प्रमुख 15 क्षेत्रों से 100 उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने में प्रमुखता दी जा रही है।
अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि उत्तर प्रदेश लैण्ड-लॉक स्टेट की श्रेणी में आता है, फिरभी यूपी में निर्यात का बड़ा स्कोप है। अगले तीन वर्षों में तीन लाख करोड़ निर्यात के लक्ष्य को प्राप्त करने में उभरते सितारे फण्ड की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले का एक्सपोर्ट प्लान तैयार कराया जा रहा है। छोटे शहरों के निर्यातकों तक पहुंच बनाई जा रही है और उन्होंने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। इसके फलस्वरूप एक्पोर्ट प्रमोशन काउंसिल में 1000 नई निर्यात इकाइयां पंजीकृत हुई हैं। साथ ही विदेशी खरीददारों को सैम्पल भेजने पर आने वाले खर्च का 75 प्रतिशत हिस्सा सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि ई-कामर्स को बढ़ावा देने के फलस्वरूप फ्लिपकार्ट पर 1000 करोड़ रुपये मूल्य के एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) उत्पादों की बिक्री हुई है। प्रदेश से निर्यात बढ़ाने के लिए राज्य सरकार निर्यातकों को वित्तीय सहायता के साथ-साथ नवीनत्म टेक्नालॉजी से जोड़ने में मदद करेंगी।
इस कानक्लेव का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार एवं इलेट्स टेक्नोलॉजी प्रा0लि0 द्वारा किया गया। कार्यक्रम में इलेट्स के सीईओ डा0 रवि गुप्ता सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी एवं उद्यमी मौजूद थे।

Check Also

डा० आंबेडकर की भावना के अनुरूप समता मूलक समाज की स्थापना के लिए सरकार कार्य कर ही हैं: मुख्यमंत्री

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES