Breaking News

सड़क एवं कामकाजी बच्चों ने किया “हम भी है” नाम के एक कार्यक्रम का आयोजन’

– षिक्षा में बच्चों ने आस जगायी
वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
गुरुग्राम। ऐसा लगता है कि कई शोषित सड़क पर रहने और काम करने वाले बच्चों के लिए एक नए कार्य का शुभारंभ हो चुका है। ये भारत के ऐसे गुमनाम बच्चे है, जिनका भविष्य अंधकार में है। ये बच्चें अपनी आवाज बुलंद करने के काम में लगे हुए है। बच्चों के इस हौसले को देखते हुए बढ़ते कदम संघठन और चेतना संस्था के सहयोग से दिनांक 12 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय सड़क एवं कामकाजी बच्चों के दिवस के अवसर पर गुरुग्राम के अलग अलग 11 जगहों पर “हम भी है” नाम का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य इन बच्चो को इनकी पहचान दिलाना था।
इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 700 सड़क एवं कामकाजी बच्चों ने प्रतिभाग किया बच्चो ने अपने अपने एरिया में रैली निकली लोगो को जागरूक किया की हम बच्चें भी इसी समाज का हिस्सा है हमको भी वे सब अधिकर मिलने चाहिए जो बाकि बच्चो को मिलते है इसके साथ ही साथ बच्चों ने गायन , नाटक और चित्रकला प्रतियोगिता में भी भाग किया।
इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले ज्यादातर बच्चें ऐसे घरो से थे जहां पर गरीबी, हिंसा, शराब और पारिवारिक विघटन आम बात है। जीवित रहने के लिए मजदूरी, भीख मांगना, कारों को साफ करना, कचरे के ढेरो में खुदाई करना, जूतों पर पॉलिश करना अन्य कार्य करते है। कुछ बच्चें अपने रश्तेदारो द्वारा श्रमिकों की तरह काम करवाने के लिए लाए जाते है और बाद में उन्हें छोड़ दिया जाता है। जिसकी वजह से वे मादक द्रव्यों, हिंसा, स्वास्थ्य और स्वच्छता की कमी की वजह से असामाजिक तत्व बन जाते है।
चेतना संस्था के प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर राजेंद्र कुमार ने बताया संस्था इन बच्चो को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम कर रही हैं 2023-2024 सत्र में 363 सड़क एवं कामकाजी बच्चो को सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाया गया जिसमे से 249 बच्चो ने अच्छे से परीक्षा दे कर अगली क्लास में चले गए है जिनमे से दो बच्चो ने अपनी क्लास में तीसरा स्थान और एक बच्चे ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

Check Also

क्या मध्य प्रदेश पुलिस की ट्रैफिक जागरूकता पोस्ट को मिल सकता है रचनात्मकता के लिए ‘ऑस्कर’?

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा भोपाल। मध्य प्रदेश पुलिस ने सोशल मीडिया पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES