Breaking News

बेहतर कनेक्टिविटी और सुविधाओं से यूपी में आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या होगी दोगुनी: मुख्य सचिव

– दुनिया की सबसे सुंदर इमारत ताजमहल और सबसे पुराना जीवंत शहर काशी है- दुर्गा शंकर मिश्रा
– गोरखपुर में आयोजित यूपी ट्रैवल मार्ट के दूसरे दिन गोरखनाथ मंदिर में हुआ लाइट एंड साउंड शो
वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
गोरखपुर 26 अप्रैल। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि, दुनिया की सबसे सुंदर इमारत ताजमहल और सबसे पुराना जीवंत शहर काशी यूपी में है। प्रदेश में पर्यटन की अनंत संभावनाएं हैं। क्योंकि, यूपी में देश के सबसे ज्यादा एयरपोर्ट और एक्सप्रेसवे का नेटवर्क है। बेहतर कनेक्टिविटी और पर्यटन सुविधाओं के विकास के कारण सूबे में पर्यटकों की आमद बढ़ी है।
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा, उत्तर प्रदेश को ईश्वर का भी आशीर्वाद प्राप्त है। यहां गंगा, यमुना, सरयू और राप्ती जैसी अनेक जीवनदायिनी नदियां हैं। इन नदियों के तट पर कई मेले और त्योहार मनाए जाते हैं। उन्होंने कहा, महाकुंभ भी नदी के तट पर होने वाला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन है। वर्ष 2025 में होने वाले कुंभ में लगभग 44 दिनों के मेले में करीब 40 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। उन्होंने यह बात गोरखपुर में आयोजित यूपी ट्रैवल मार्ट (यूपीटीएम) के छठे संस्करण को संबोधित करते हुए कही।
बताते चलें कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के तत्वावधान में यूपी ट्रैवल मार्ट (यूपीटीएम) का आयोजन 25-26 अप्रैल को गोरखपुर के बाबा गंभीर नाथ ऑडिटोरियम में हुआ। इस दौरान मुख्य सचिव ने आगे कहा, पिछले वर्ष प्रदेश में करीब 48 करोड़ पर्यटक भ्रमण के लिए आए। आने वाले वर्षो में यह आंकड़ा दोगुने से ज्यादा, करीब 100 करोड़ के पार जा सकता है। क्योंकि, प्रदेश में बेहतर रोड, रेल और एयर कनेक्टिविटी बढ्ने से ‘ईज ऑफ ट्रैवल’ बढ़ा है। आज अधिकांश पर्यटक यूपी आ रहे हैं।
ट्रैवल मार्ट प्रदर्शनी का मुख्य सचिव ने किया अवलोकन:
यूपी ट्रैवल मार्ट के दूसरे दिन (26 अप्रैल) को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और प्रमुख सचिव पर्यटन, मुकेश कुमार मेश्राम ने ट्रैवल प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने मौजूद प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा, यूपी में 6 प्रमुख बौद्ध धार्मिक स्थल है, जिसे दुनिया भर के श्रद्धालु देखना चाहते हैं। यहां इको टूरिज्म और ग्रामीण पर्यटन की भी अपार संभावनाएं हैं। वहीं, शाम के समय बाबा गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के बाद ट्रैवल मार्ट के प्रतिभागियों के लिए मंदिर प्रांगण में लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया गया।
गोरखपुर से होगा फैम ट्रिप का आयोजन:
यूपीटीएम के तहत 26 से 29 अप्रैल तक फैम ट्रिप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटरों द्वारा गोरखपुर-वाराणसी-सारनाथ-कौशांबी-प्रयागराज के पूर्वी उत्तर प्रदेश का भ्रमण कराया जाएगा।

Check Also

ब्रजेश पाठक ने भाजपा बूथ अध्यक्ष सम्मेलन में कांग्रेस और सपा पर हमला बोला

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा उन्नाव / खीरी 22 अप्रैल। भारतीय जनता पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES