Breaking News

पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना में छात्रों को समय से छात्रवृत्ति देने हेतु व्यवस्था किया जाय – नरेन्द्र कश्यप

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 8 जून। पिछड़ा वर्ग के लिए संचालित पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना में छात्रों को समय से छात्रवृत्ति देने हेतु अन्य विभागों से समन्वय स्थापित किया जाय। दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना मे छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध रूप से छात्रवृत्ति दिये जाने का कार्य किया जाय। उक्त निर्देश प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना में माहवार आवेदन करने वालों की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाय। साथ ही उन्होंने पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यागंजनों के लिए संचालित की जा रही शादी अनुदान योजना की समीक्षा की।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शादी अनुदान में आवेदन करने वाले लोगों का समयबद्ध रूप से डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन कराकर पात्र लोगों को अनुदान की राशि देने का कार्य किया जाय। उन्होंने कहा कि लाभकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को समय से मिले, यह सुनिश्चित किया जाय। अधिकारियों को निर्देशित किया कि पिछड़ा वर्ग कल्याण के अन्तर्गत संचालित छात्रावासों की स्थिति जनपदर वार प्रस्तुत की जाय। छात्रों के हितों में जिन छात्रावासों में मरम्मत का कार्य किया जाना है, उसकी सूची तैयार कर प्रस्तुत की जाय। मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित करने हेतु राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित की किये जाने को कहा। 27 जून को दिव्यांग सलाहकार बोर्ड की बैठक नियत की गयी है तथा 22 जून को बनारस में मोबाइल कोर्ट के माध्यम से दिव्यांगजनों की समस्याओं का समाधान किया जाएंगा।
बैठक में ACS दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण हेमंत राव, तथा निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण वंदना वर्मा एवं आयुक्त दिव्यांगजन अजीत कुमार सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Check Also

अर्पिता ने किया आईएससी बोर्ड में टॉप, 98.75 प्रतिशत अंक पाकर किया नाम रोशन

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। अर्पिता सिंह ने कक्षा 12जी ( ISC …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES