Breaking News

कारोना के बावजूद बेहतर वित्तीय प्रबंधन किया गया – मंत्री सुरेश खन्ना

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 22 अप्रैल। वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि कारोना के बावजूद बेहतर वित्तीय प्रबंधन किया गया। किसी भी सरकार का आंकलन जीएसडीपी से किया जाता है। पांच साल में प्रदेश की जीएसडीपी में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है, जो देश में सर्वाधिक है। क्रेडिट डिपाजिट रेशियो भी 6 फीसदी बढ़कर 52 फीसदी हो गया है। जब सरकार सत्ता में आई थी तो यह 46 फीसदी था। ये बातें प्रदेश के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रेसवार्ता में कहीं।
उन्होने कहा कि बैंक शाखा प्रसार कार्यक्रम के तहत पिछले पांच वर्षों में प्रदेश में 90 हजार से अधिक बैंकिंग आउटलेट्स खोले गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना में देश में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में देश में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। मार्च 2022 तक प्रदेश में कुल 3.73 करोड़ लाभार्थी हैं। इसमें पिछले पांच साल की तुलना में 211 फीसदी अधिक हैं।
कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि देश में अटल पेंशन योजना में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में पिछले पांच वर्षों में लगातार सौ फीसदी से अधिक की ग्रोथ मिली है। प्रधानमंत्री स्टैंडअप इंडिया योजना में भी उत्तर प्रदेश देश में पहले पायदान पर है। 15307 लाभार्थियों को 3105 करोड़ रुपए का लोन दिलाया गया है।
वित्त व संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में उत्तर प्रदेश पूरे भारत वर्ष में प्रथम स्थान पर है। देश के 10 अग्रणी जिलों में प्रदेश के छह जिले लखनऊ (प्रथम), कानपुर (द्वितीय), आगरा (पांचवें), वाराणसी (छठे), मेरठ (नौवें) एवं प्रयागराज (दसवें) नंबर पर है। इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 8.24 लाख आवेदन पत्रों में ऋण स्वीकृत किया गया है।

Check Also

अर्पिता ने किया आईएससी बोर्ड में टॉप, 98.75 प्रतिशत अंक पाकर किया नाम रोशन

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। अर्पिता सिंह ने कक्षा 12जी ( ISC …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES