Breaking News

राज्यपाल ने केन्द्र शासित प्रदेशों की कला एवं संस्कृति पर लगी प्रदर्शनी का किया अवलोकन

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 1 नवम्बर। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में आज राजभवन के गांधी सभागार में ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ योजनांतर्गत पुडुचेरी, अण्डमान एवं निकोबार तथा लक्षद्वीप राज्यों का स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राजभवन में तीनों राज्यों की कला एवं संस्कृति को प्रदर्शित करती एक प्रदर्शनी लगायी गयी, जिसका राज्यपाल ने अवलोकन किया। इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में संस्कृति विभाग तथा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, प्रयागराज के कलाकारों द्वारा अण्डमान निकोबार के झूमेर व निकाबारी, पुडुचेरी के गराडी तथा मिनीकॉय द्वीप के बंदिया लोकनृत्य की मनोहरी प्रस्तुति दी गयी। समारोह में तीनों केन्द्र शासित प्रदेशों पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म भी प्रदर्शित की गयी।
इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये राज्यपाल ने 8 राज्यों एवं 5 केन्द्र शासित प्रदेशों के स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए समस्त लोक कलाकारों द्वारा किये गये प्रस्तुतीकरण की प्रशंसा की और कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि बच्चों को भी विभिन्न राज्यों के भ्रमण पर ले जाना चाहिए, क्योंकि जब तक हम प्रवास नहीं करते तब तक हमें विभिन्न राज्यों की कला एवं संस्कृति तथा रहन-सहन एवं खान-पान की जानकारी नहीं हो पाती। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि वे बच्चों को भ्रमण के लिए प्रेरित करें और यदि किसी कारणवश भ्रमण पर न ले जा पाये ंतो तकनीकी का प्रयोग करते हुए उन्हें विभिन्न राज्यों की डाक्यूमेंट्री दिखाएं तथा पुस्तकों के माध्यम से चित्रांकन भी करायें। इस अवसर पर राजभवन भ्रमण पर ज्योतिर्मठ तोटकाचार्य गुफा चमोली गढ़वा, उत्तराखण्ड हिमालय से कमलेश्वरानन्द जी महाराज के नेतृत्व में पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आये 10वीं व 12वीं कक्षा के 20 टॉपर बच्चों तथा टी0डी0 गर्ल्स इण्टर कालेज, गोमतीनगर, लखनऊ की 40 बालिकाओं ने भी राज्यों के स्थापना दिवस समारोह में भाग लिया।
कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ0 सुधीर महादेव बोबडे, विशेष सचिव राज्यपाल बी0एन0 सिंह, विधिक परामर्शी राज्यपाल प्रशांत मिश्रा, विशेष कार्याधिकारी (शिक्षा) पंकज जॉनी, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर की कुलपति प्रो0 वन्दना सिंह, वाराणसी के अभिनव पेशवानी, राजभवन के अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षकगण व बच्चे तथा अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Check Also

भारत रत्न एम० विश्वेश्वरैया जी भारत में टेक्नोलॉजी के ध्वजवाहक थे – स्वतंत्र देव सिंह

अभियंता किसी भी देश के विकास की रीढ़ होते हैं – स्वतंत्र देव सिंह – …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES