Breaking News

देश की प्रथम ए.आई. आधारित आंगनवाड़ी केंद्र में 05 किट का किया वितरण

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
गाजियाबाद। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज रविवार गाजियाबाद के ग्राम मोरटी में रोटरी इन्टरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 द्वारा देश की प्रथम ए.आई. (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित आंगनवाड़ी का शुभारम्भ किया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों को किट वितरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से संवाद स्थापित करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से विद्यार्थियों को पढ़ाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
इस अवसर पर राज्यपाल ने जनपद में आंगनवाड़ी केन्द्रों में कराये जा रहे सुधारों और डिजिटलीकरण हेतु सभी को बधाई देते हुए कहा कि इससे बच्चों को और बेहतर शिक्षा व जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए कि बच्चे उसे समझ सके, सिर्फ रटा रटाया ज्ञान ना हो। उन्होने कहा कि शिक्षा के साथ साथ बच्चों में संस्कृति और सभ्यता का भी ज्ञान होना चाहिए।
कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि जेलों में 80 प्रतिशत कैदी दहेज मामलों के हैं, हमें चाहिए कि हम ऐसे समाज का निर्माण करें जहां अपराध के लिए कोई जगह ना हो। इस अवसर पर एक किट आंगनवाड़ी कार्यकत्री को दिया गया और निर्देशित किया गया कि इस प्रकार की किट सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर होनी चाहिए। इसके साथ उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों के डिजाईन के समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि बच्चों के लिए पेय जल, शौचालय, टॉयलेट आदि की सुविधा हो ताकि वे दूसरों पर निर्भर ना होकर बचपन से ही आत्मनिर्भर बन सकें।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री एवं साहिबाबाद विधायक सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा किये जा रहे कार्य और टाटा स्टील सहित अन्य के द्वारा आंगनवाड़ियों के निर्माणध्पुनर्निर्माण कराये जाने का कार्य सराहनीय है। कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा गर्भधारण से शिशू के 03 वर्ष तक के होने पर गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति एवं कुपोषण से सम्बंधित जानकारी गीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर श्रीमती सुनीता दयाल द्वारा राज्यपाल का आभार प्रकट किया गया। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनाने से बच्चों के दिमाग का और तेजी से विकास होगा। कार्यक्रम के अंत में जनपदवासियों की तरफ से राज्यपाल को मण्डल आर्ट की 100 पुस्तकें भेंट की गयीं।

Check Also

images

लूट के सोने के आभूषण और 13 हजार नकद के साथ 3 ईनामी गिरफ्तार

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा कन्नौज। थाना ठठिया पुलिस टीम द्वारा रविवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES