Breaking News

अभियन्ता दिवस पर उपमुख्यमंत्री ने विश्वेश्वरैया द्वार का उद्घाटन किया

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 15 सितम्बर। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज लोक निर्माण विभाग में रू0 01 करोड़ 08 लाख 96 हजार की लागत से उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनाये गये भव्य और आकर्षक विश्वेश्वरैया द्वार का उद्घाटन किया। अभियन्ता दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विश्वेश्वरैया के जीवन दर्शन, उनके सुकृत्यों व तकनीकी ज्ञान पर प्रकाश डालते हुये अभियन्ताओं को जहां उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया, वहीं उन्होने अभियन्ताओं को अपनी पूरी क्षमता से कार्य करने हेतु उनमें नयी उर्जा और नये उत्साह का संचार किया। विश्वेश्वरैया जयन्ती का शुभारम्भ श्री केशव प्रसाद मौर्य ने दीप प्रज्वलित कर व विश्वेश्वरैया जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।
विश्वेश्वरैया सभागार में भारत रत्न मोक्षगुण्डम विश्वेश्वरैया की जयन्ती पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने बहुत ही सराहनीय कार्य करके लोक निर्माण विभाग में नये आयाम स्थापित किये हैं। उन्होने कहा कि अभियन्तागण कुछ नया करने के लिये हमेशा प्रयत्नशील रहें उनके स्तर से हरसम्भव सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। विश्वेश्वरैया जी को अपनी आत्मिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये उन्होने उनके द्वारा किये गये कार्यों की याद ताजा की। उन्होने कहा कि अपने कार्य और व्यवहार से अभियन्तागण विभाग को नयी उचाईयों पर ले जांय, यही विश्वेश्वरैया के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होने कहा कि पिछले वर्ष अभियन्ता दिवस के अवसर पर विश्वेश्वरैया द्वार बनाये जाने की घोषणा की गयी थी और अभियन्ताओं ने कड़ी मेहनत करके निर्धारित समय-सीमा के अन्दर भव्य और आकर्षक द्वार तैयार किया, इसके लिये निःसन्देह सभी अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
श्री मौर्य ने कहा कि आज से गड्ढामुक्ति अभियान चलाया जा रहा है, इसको पूरी शक्ति और इमानदारी के साथ चलाया जाय, गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होने कहा कि गड्ढ़ामुक्ति अभियान की लगातार समीक्षा की जाय, अनुश्रवण किया जाय तथा निरीक्षण किया जाय और नियोजित तरीके से क्रासचेकिंग व औचक निरीक्षण भी किया जाय। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में वर्तमान सरकार में सड़कों का महाजाल बिछाया गया है, 520 नये पुल बनाये गये हैं। सड़कों के क्षेत्र में प्रदेश में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है, जिसकी सराहना आम जनमानस में हो रही है। उन्होने कहा कि ग्रामीण सड़कों को भी हम लखनऊ की सड़कों की तरह बना देंगे, ग्रामीण मार्गों को 5 मीटर चौड़ा किया जायेगा और इसके आलावा अन्य सड़कों को भी उच्चीकृत करके गांवों के विकास को गति दी जायेगी। उन्होने कहा कि अभियन्ता पूरी तरह से दबावमुक्त होकर गुणवत्तापूर्ण कार्य करें और अच्छे परिणाम दें। उत्कष्ट कार्य करने वाले अभियन्ताओं को अगले विश्वेश्वरैया दिवस पर सम्मानित किया जायेगा। उन्होने अभियन्ताओं का आह्वान किया कि सड़कों और भवनों को बनाने के साथ-साथ कुछ विशिष्ट, विशेष व श्रेष्ठ कार्य निर्माण के क्षेत्र में करके नयी पीढ़ी व नये अभियन्ताओं के लिये आर्दश प्रस्तुत करें।
उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की कि लोक निर्माण विभाग में विश्वेश्वरैया कि भव्य मूर्ति स्थापित करायी जायेगी, जिसका लोकार्पण अगले अभियन्ता दिवस पर किया जायेगा। इस अवसर पर उन्होने लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रकाशित तकनीकी पत्रिका ‘‘प्रज्ञता’’ का ई-विमोचन भी किया।
उन्होने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों के निर्माण के माध्यम से टॉप-20 छात्रों के उत्साहवर्धन व अन्य छात्रों को प्रेरित करने के उद्देश्य से डॉ0 ए0पी0जे0 कलाम गौरव पथ बनाये गये हैं। खिलाड़ियों में खेलों के प्रति प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने के उद्देश्य से मेजर ध्यानचन्द्र विजय पथ बनाये जा रहे हैं तथा शहीदों के सम्मान में उनके गांव और घर तक जय हिन्द वीर पथ योजना के तहत मार्ग बनाये जा रहे हैं, इस तरह के कार्य करके लोक निर्माण विभाग ने अनूठी मिसाल कायम की है। पर्यावरण संवर्धन व संरक्षण के दृष्टिकोण से हर्बल मार्ग व हर्बल वाटिकाएं बनायी गयीं हैं, जो आगे चलकर मील का पत्थर साबित होंगी।
भारत रत्न सर मोक्षगुण्डम विश्वेश्वरैया के जीवन संस्मरणों की याद ताजा करते हुये अपने सम्बोधन में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश के महान अभियन्ताओं में विश्वेश्वरैया जी का नाम सबसे अग्रणी है, उन्हे आधुनिक मैसूर का निर्माता भी कहा जाता है। उनके द्वारा तकनीकी, प्रौद्योगिकी, शैक्षणिक, आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में बहुत ही उत्कष्ट, उल्लेखनीय तथा ऐतिहासिक कार्य किये गये हैं। बीजापुर में जल आपुर्ति, उड़ीसा में बाढ़ नियंत्रण, मैसूर में भूमिगत जल निकासी के कार्य और मोकामा रेलवे ब्रिज की परिकल्पना एवं निर्माण जैसे कार्य देश के लिये हमेशा प्रेरणास्रोत बने रहेंगे। वह अपने महान कार्यों, जीवन आदर्शों एवं मूल्यों के लिये सदैव राष्ट्र की स्मृति में अमर रहेंगे।
समारोह को विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग राकेश सक्सेना ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन मुख्य अभियन्ता श्री जे0के0 बांगा ने किया तथा राजकीय निर्माण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री एस0पी0 सिंघल ने सभी अतिथियों व अभ्यागतों के प्रति आभार प्रकट किया।
कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव लोक निर्माण विभाग समीर वर्मा, विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग गिरिजेश त्यागी, प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष राकेश सक्सेना, प्रमुख अभियन्ता मनोज गुप्ता, प्रमुख अभियन्ता अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, राजकीय निर्माण निगम के प्रबन्ध निदेशक एस0पी0 सिंघल, मुख्य अभियन्ता (रा0मा0) अशोक कनोजिया, मुख्य अभियन्ता जे0के0 बांगा, मुख्य अभियन्ता संजय श्रीवास्तव, विशेष कार्याधिकारी प्रदीप कुमार सहित लोक निर्माण विभाग के अन्य अभियन्ता व अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Check Also

ज्ञानशिला विश्वविद्यालय का भूमिपूजन संपन्न

लखनऊ। भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य प्रारंभ आगामी जून माह के तृतीय सप्ताह में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES