Breaking News

अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को स्वरोजगार से जोड़ने के धन सीधे निगम देगा – डा0 निर्मल

वेबवार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 7 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डा0 लालजी प्रसाद निर्मल ने बताया कि गत दिवस उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के प्रधान कार्यालय महानगर लखनऊ में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश के अनुसूचित जाति के लाभार्थियों  को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए 200 करोड़ रूपये की धनराशि से निगम द्वाराविभिन्न योजनाएं संचालित की जायेगी।उन्होंने बताया कि अनुसूूचित जाति के चयनित लाभार्थियों को बैंकों द्वारा अपेक्षित सहयोग न दिये जाने के कारण यह निर्णय निदेशक मण्डल की बैठक में लिया गया। यह धनराशि निगम को सीधे राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (अनुविनि) से प्राप्त होगी। इस प्रस्ताव पर उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की बैठक में उपस्थित प्रतिनिधि अधिकारी एवं निदेशक मण्डल के बीच सहमति के आधार पर निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम सेे लिए गये 171 करोड़ रूपये ऋण की धनराशि का 95 प्रतिशतधन राशि का भुगतान राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम को किया जा चुका है। इसलिए अब यह बड़ी राशि उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम को उपलब्ध हो सकेगी।
डा0 निर्मल ने बताया कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के सहयोग से उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के छात्रों को शिक्षा ऋण योजना भी प्रारम्भ किये जाने का निर्णय लिया गया है। निदेशक मण्डल ने उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम में आऊटसोर्स कार्मिकों के मानदेय में नवम्बर, 2021 से वृद्धि करने का भी निर्णय लिया है। निदेशक मण्डल द्वारा यह भी फैसला लिया गया है कि उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम में उपलब्ध सीएसआर फण्ड से अनुसूचित जाति के छात्रावासों में सोलर लाईट, सोलर गीजर एवं आर0ओ0 लगाने की व्यवस्था की जायेगी।
इस बैठक में निगम के उपाध्यक्ष विश्वनाथ, सदस्य राम हृदयराम, प्रमुख सचिव समाज कल्याण व निगम के प्रबंध निदेशक के0रवीन्द्र नायक, निदेशक समाज कल्याण, वित्त, नियोजन तथा सार्वजनिक उद्यम के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सभी को इमानदारी से वोट डालने जाना है- जय सिंह

– मां शारदा महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES