Breaking News

नियमित तौर पर फॉगिंग और एंटी लार्वा घोल का छिड़काव किया जाये: जिलाधिकारी

– संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक
– मौसमी बीमारियों से जुड़ी जानकारी के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नम्बर 0522-2622080 पर संपर्क कर सकते हैं।
वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। साल का आखिरी विशेष संचारी रोग नियत्रण अभियान आज से शुरू होकर 30 अक्टूबर तक चलेगा। इसी को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में सोमवार को आहूत हुई। इस मौके पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि नियमित तौर पर फॉगिंग और एंटी लार्वा घोल का छिड़काव किया जाये द्य मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाये।
जिलाधिकारी ने माइक्रोप्लान के अनुसार सभी विभागों को अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की वर्चुयल समीक्षा होगी। उन्होंने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए की शहर में जितने भी खाली प्लाट है, जिसमें पानी आदि जमा होता है उसमे फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही निर्देश दिया की जिला पंचायतीराज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुए साफ सफाई और फॉगिंग कराना सुनिश्चित कराए।
इस मौके पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम डा.मंसूर सिद्दकी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. निशांत निर्वाण, जिला मलेरिया अधिकारी डा.रितु श्रीवास्तव, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, अन्य विभागों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
मच्छरों से बचने के उपाय : –
1. वाटर टैंक व कंटेनरों को ढक कर रखें और घर के अंदर व आसपास पानी जमा न होने दें।
2. अनावश्यक कन्टेनर, कबाड़, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दें,
3. प्रत्येक सप्ताह कूलर का पानी बदलें और कूलर आदि में ज्यादा दिनों तक पानी न जमा होने दें।
4. बर्ड बाथ, फूलदान आदि में प्रत्येक सप्ताह पानी बदलें ।
स्वयं बचाव के उपाय : –
1. सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें ।
2. दिन के समय मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरी बांह के कपड़े पहने और बुखार आने पर चिकित्सक की सलाह पर दवा का उपयोग करे।
क्या न करें : –
1. घर मे या घर के आस पास कूलर, बाल्टी, बैरल, फूलदान, बर्ड बाथ, फ्रीज, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दें ।
2. टूटे बर्तन, अनुपयोगी बोतल, टिन, पुराने टायर, और कबाड़ को घर मे न जमा होने दें और न ही उन्हें घर के पास फेंकें । उक्त चीजों का उचित निस्तारण सुनिश्चित करायें जिससे कि उनमें मच्छरों की ब्रीडिंग न हो पाए।
3. बुखार होने पर स्वंय से दवा न करें , चिकित्सक के परामर्श के उपरान्त ही दवा का उपयोग करें।
मौसमी बीमारियों से जुड़ी जानकारी के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नम्बर 0522-2622080 पर संपर्क कर सकते हैं।

Check Also

डीजीपी ने A Collection of Standerd Operating Procedures for Crime scene Investigation बुकलेट का किया विमोचन

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। UP DGP प्रशान्त कुमार ने बुधवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES