Breaking News

नेशनल इण्टर कालेज में दिए गए निजी ठेके के विरूद्ध आए शिक्षक संघ

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। नेशनल इण्टर कालेज, प्रबन्धन द्वारा लाखों रूपये की कमाई के लिए विद्यालय की शैक्षिक गतिविधियों में उपयोग होने वाले चन्द्र भानु गुप्त सभागर तथा प्रार्थना/ साइकिल स्टैण्ड स्थल को तीन वर्ष के लिए ठेके पर दिए जाने पर रोक तथा विद्यालय की 9 माह से कालातीत प्रबन्ध समिति के प्रबन्धक को अमान्य कर एकल संचालन की कार्यवाही यदि एक सप्ताह के अन्दर जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा नही की जाती है तो दिनांक 08 अक्टूबर, 2024 को नेशनल इण्टर कालेज इकाई के साथ जिला संगठन के पदाधिकारी एवं सक्रिय कार्यकर्ता सायं 03ः00 बजे जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर प्रदर्शन करेगें। यह निर्णय आज नेशनल इण्टर कालेज में संगठन के प्रादेशिक उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता डा0 आर0पी0 मिश्र की अध्यक्षता मे शाखा इ्काई एवं जनपदीय तथा प्रदेशीय पदाधिकारियों की बैठक मे लिया गया।
बैठक को सम्बोधित करते हुए डा0 मिश्र ने कहा कि विद्यालय के सभागार एवं प्रार्थना/ साइकिल स्टैण्ड स्थल को ठेके पर दिया जाना उ0प्र0 शैक्षिक संस्थाएं (आस्तियों का अपव्यय निवारण) अधिनियम 1974 का खुला उल्लंघन है। इस अनियमिता के दोषी विद्यालय के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य के विरूद्व जिला विद्यालय निरीक्षक से पुलिस में एफ0आई0आर0 दर्ज कराने तथा 09 माह से कालातीत प्रबन्ध समिति के प्रबन्धक को अमान्य कर एकल संचालन किए जाने की मांग की गई है।
नेशनल इण्टर कालेज शाखा के शिक्षक एवं जिला उपाध्यक्ष पुष्पेन्द्र बहादुर सिंह, शाखाध्यक्ष वेद प्रकाश सिंह एवं शाखामंत्री डा0 नरेन्द्र कुमार पाठक ने कहा कि षासनादेष द्वारा विद्यालयों की आय बढ़ाने के लिए विद्यालय प्रांगण को (खेल के मैदान को छोड़कर) को अवकाश के दिनों में शादी समारोह आदि के लिए किराये पर दिये जाने की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी समिति के निर्णय के अधीन जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ ने शासनादेश के अनुसार अनुमति दी थी, किन्तु विद्यालय प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य द्वारा शर्तों के विपरीत लाखो रूपये की कमाई का जरिया बनाने के लिए विद्यालय के सभागार एवं प्रार्थना /साइकिल स्टैण्ड स्थल को 03 वर्ष के लिए ठेके पर दिया गया है। ठेकेदार द्वारा कार्यवाही शुरू करते हुए विद्यालय में तोड़फोड भी शुरू कर दी गई है तथा हरे पेड़ अवैध रूप से कटवाए जा रहे है, जिसके विरूद्व शिक्षकों द्वारा पुलिस मेे एफ0आई0आर0 भी दर्ज करा दी गई है।
जिलाध्यक्ष अनिल शर्मा एवं जिलामंत्री महेश चन्द्र ने बताया कि विद्यालय के सभागार एवं प्रार्थना स्थल को ठेकेदार द्वारा स्थायी रूप से कब्जा किए जाने की योजना है जिसमें विद्यालय की छात्र हित वाली शैक्षणिक गतिविधियाँ प्रभावित होगी। जिसे जिला संगठन कदापि स्वीकार नही करेगा।

Check Also

Ex. MLC दीपक सिंह ने अनाथ बच्चों को खाद्य सामग्री व अन्य वस्तुओं का वितरण किया

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। ऑलमाइटी शिवा एसोसिएशन (एन.जी.ओ) द्वारा नवरात्रि के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES