Breaking News

डी-फार्मा के छात्रों ने उत्तर-पुस्तिका में लिखा जय श्री राम, 56 फीसद अंकों के साथ पास हुए

– RTI के तहत हुआ खुलासा, पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 2 प्रोफेसरों पर कार्रवाई शुरू
वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 26 अप्रैल। जौनपुर के पूर्वाचल विश्वविद्यालय में शिक्षकों का हैरत अंगेज कारनामा सामने आया है। डी-फार्मा के पहले और दूसरे समेस्टर के 4 छात्रों ने उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर की जगह ‘जय श्री राम’ और क्रिकेट खिलाड़ियों का नाम लिखने पर 56 फीसदी अंक देकर पास कर दिया गया। ऐसा करनेवाले दोनों आरोपी शिक्षक डॉ विनय वर्मा और डॉ आशुतोष गुप्ता पर कार्रवाई शुरू हो गयी है।
पूर्व छात्र ने पुनर्मूल्यांकन कराने की मांग की थी:
पूर्व छात्र दिव्यांशु द्वारा 3 अगस्त 2023 को डी-फार्मा प्रथमसेमेस्टर के 18 छात्रों के रोल नंबर उपलब्ध कराते हुए, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग की थी। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा 58 उत्तर-पुस्तिकाओं की प्रतिउपलब्ध कराने को कहा गया था। लेकिन केवल 42 उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराई गई। सूचना अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में छात्र को जो उत्तर पुस्तिकाओं की प्रतियां उपलब्ध कराई गई। जिसका बार कोड़ संख्या 4149113 की कॉपी में छात्र ने लिखा था, जय श्री राम पास हो जाएं, इसके अलावा विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या समेत अन्य खिलाड़ियों के नाम लिखे थे। उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर लिखने के बजाय जय श्री राम और क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लिखने पर विश्वृविद्यालय के शिक्षकों द्वारा छात्र को 75में से 42 अंक यानी 56 फीसदी अंक देकर पास वकिया गया था। ऐसा ही मामला बार कोड 4149154, 4149158, 4149217 की कॉपियों में भी देखने को मिला और छात्रों को भी पास कर दिया गया था।
बताते चलें कि पूर्व छात्र दिव्यांशु ने शपथपत्र के साथ राजभवन में शिकायत की थी। शिकायती पत्र में आरोप है कि पैसे लेकर छात्रों को पास कर दिया गया था। राजभवन द्वारा शिकायत को संज्ञान लेते हुए 21 दिसम्बर 2023 को जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया गया था।

Check Also

ब्रजेश पाठक ने भाजपा बूथ अध्यक्ष सम्मेलन में कांग्रेस और सपा पर हमला बोला

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा उन्नाव / खीरी 22 अप्रैल। भारतीय जनता पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES