Breaking News

दूरसंचार सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परिक्षण करेगा 

वेवार्ता (न्यूज एजेंसी) अजय कुमार वर्मा 
नोएडा/लखनऊ 09 अक्टूबर। दूरसंचार विभाग राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से, आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार सुबिधाओ को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम परीक्षण करेगा। यह परीक्षण 10 अक्टूबर, 2023 को नोएडा सहित उत्तर प्रदेश में आयोजित किए जाएंगे।
दूरसंचार विभाग ने बताया कि विभिन्न मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए ये परीक्षण समय-समय पर देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में किए जाएंगे। सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है जो हमें एक निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के भीतर सभी मोबाइल उपकरणों पर आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण और समय-संवेदनशील संदेश भेजने की अनुमति देता है, भले ही प्राप्तकर्ता निवासी या आगंतुक हों। यह सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी समय पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं द्वारा जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान उन्हें सूचित रखने के लिए किया जाता है। सेल ब्रॉडकास्ट का उपयोग आमतौर पर आपातकालीन अलर्ट देने के लिए किया जाता है, जैसे कि गंभीर मौसम की चेतावनी (जैसे, सुनामी, फ्लैश फ्लड, भूकंप आदि), सार्वजनिक सुरक्षा संदेश, निकासी नोटिस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।
परीक्षण अवधि के दौरान, लोगों को उनके मोबाइल उपकरणों पर  परीक्षण आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हो सकते हैं। ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं और वास्तविक आपात स्थिति का संकेत नहीं देते हैं। भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक परीक्षण अलर्ट स्पष्ट रूप से इंगित करेगा कि यह एक परीक्षण संदेश है। कृपया किसी भी तात्कालिकता के लिए सिद्धार्थ सभरवाल, एडीजी (टी) – 8433187457 से संपर्क करें।

Check Also

भगवान बिरसा मुंडा जयंती : “जनजातीय गौरव दिवस” के अवसर पर प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 14 नवंबर। देश भर में भगवान बिरसा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES