Friday , December 2 2022
Breaking News

चंडी थान मंदिर पर हर वर्ष की भांति भव्य मेले का हुआ आयोजन

ठाकुर सोनी
महराजगंज 19 नवम्बर। जनपद के नौतनवा थाना क्षेत्र के अंतर्गत चंडी स्थान मंदिर पर नहान के इस पावन पर्व पर मेले का आयोजन होता आया है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी चंडी माता मंदिर पर मेले का आयोजन पूरे भव्यता के साथ हुआ। पिछले हफ्ते से शुरू रामायण का रावण का दहन के साथ इस मेले का समापन भी हुआ।
आपको बताते चलें कि कोरोना के वजह से पिछले वर्ष मेला फीका रहा। गौर करने वाली बात यह है कि यह मंदिर नेपाल भारत सीमा से बिल्कुल सटा हुआ है दोनों देशों को सिर्फ एक नदी बांटती है इस नदी को नो मेंस लैंड कह सकते हैं। किंतु श्रद्धा सीमा रेखा को तोड़कर पड़ोसी देश नेपाल से भारी संख्या में श्रद्धालु इस मेले में आते हैं मां का दर्शन करते हैं प्रसाद बनता है और मेले का आनंद उठाते हैं मेले में तरह-तरह के दुकानो जिनसे नेपाल से आए हुए दर्शनार्थी बिना रोक-टोक के सामान खरीद कर नेपाल ले जाते हैं, आश्चर्य की बात है कि नेपाल की तरफ कोई भी सुरक्षाकर्मी नहीं होता है वही भारतीय सीमा में भी गिने चुने सुरक्षाकर्मी ही नजर आते हैं।
श्रद्धा इतना हावी है दर्शनार्थियों पर कि नदी को पार करने के लिए कोई कोई नाव नहीं, नदी में कोई अन्य साधन नहीं होने के बावजूद नदी में उतर कर पैदल ही पार करके भारतीय सीमा में प्रवेश करते हैं दर्शन करते हैं और मेले का आनंद लेते हैं। देखने वाली बात है कि इस खुली सीमा पर कोई रोक टोंक नहीं होता है ऐसे में सीमा की सुरक्षा पर बहुत बड़ा प्रश्न है।

Check Also

मुख्यमंत्री ने सामूहिक विवाह समारोह में 1,000 से अधिक जोड़ों को दिया आशीर्वाद

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा गोरखपुर 28 नवम्बर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES