Breaking News

एम०एस०एम०ई का लक्ष्य रुपए 31,500 करोड़, नये लोंगों का पर फोकस : जिलाधिकारी

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। आज दिनांक 24.06.2024 को डा0 ए.पी.जे.अब्दुल कलाम सभागार कलेक्ट्रेट लखनऊ में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति (डी॰एल॰आर॰सी) एवं जिला स्तरीय परामर्शदातत्री समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, भारतीय रिजर्व बैंक के अग्रणी जिला अधिकारी मोतीलाल, बैंक ऑफ इंडिया आंचलिक प्रबन्धक नरेंद्र कुमार दास नाबार्ड डी०डी० एमकृष्णा कुमार ओझा, अग्रणी जिला प्रबंधक मनीष पाठक के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं लखनऊ जनपद में कार्यरत विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयकों ने प्रतिभाग किया।
बैठक में मार्च-2024 तक बैंकों का ऋण जमानुपात 46.41 प्रतिशत रहा जो कि पिछले वर्ष की तुलना में एक प्रतिशत ज्यादा रहा। इसे बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया। कुछ बैंको का ब्क् तंजपव कम होने पर जिलाधिकारी द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गया।
जनपद के ऋण योजना का लक्ष्य रु 37308 करोड़ किया गया जो कि पिछली बार की तुलना में ढाई गुना अधिक है। जनपद का एम०एस०एम०ई लक्ष्य रुपए 31,500 करोड़ रखा गया है। जिलाधिकारी द्वारा जनपद के समस्त संबन्धित सरकारी विभागों एवं समस्त वाणिज्यिक बैंको को एकीकृत कर जमीनी स्तर तक ले जाते हुए इस लक्ष्य के सापेक्ष जनपद के अधिकाधिक इच्छुक महत्वकांशी व्यक्ति को सरकारी योजनांतर्गत बैंक ऋण सुविधा देकर जनपद की प्रगति में योगदान दिये जाने की अपील की गई। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की एलडीएम कार्यालय में एक सब कमेटी बनाई जाए जहां क्म्ैज्व् कार्यालय से 2 ।क्म्ैज्व् और एलडीएम कार्यालय के स्टाफ को नियुक्त किया जाए, ताकि सरकार की बैंक ऋण योजनाओं के बारे में जन जन को जानकारी पहुचाई जाए। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया की हमे ऐसे लोगो पर अधिक फोकस करना है जिन्होंने आज तक बैंक ऋण नही लिया है। इस बार हम लक्ष्य रखें की नए लोगो को अधिक से अधिक बैंक ऋण उपलब्ध कराते हुए उनको स्वरोजगार उपलब्ध कराया जाए।
उक्त के साथ ही उन्होंने बताया की एक ट्रेनिग सेंटर की भी स्थापना की जाए जिसमे स्टार्ट अप करने वाले युवाओं और उधमियो को ट्रेनिंग देने के लिए सप्ताह में एक दिन ट्रेनिंग सेशन रखा जाए। हम इस बार लक्ष्य रखे की 10000 नए लोगो का बिजनेस जेनरेट करना है।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मोतीलाल द्वारा अलग से बैंको को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये। मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं में विशेष रूप से एस॰एच॰जी-सी०सी० एल, किसान क्रेडिट कार्ड, एनआरएलएम, एनयूएनएल, पीएमईजीपी, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, ओ०डी०ओ०पी०, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के सभी लंबित आवेदन पत्रों को दिनांक 15 कार्यदिवस के भीतर निस्तारित करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गए। पी०एम०ई०जी०पी योजना में प्रत्येक बैंक शाखा को जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कम से कम 10 लाभार्थियों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करे।

Check Also

भूतनाथ आदर्श व्यापार मंडल के पदाधिकारियो ने ए सी पी गाजीपुर को समस्याओं से अवगत कराया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। भूतनाथ आदर्श व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES