Breaking News

हनुमान सेतु से समतामूलक चौराहे तक सीधे फर्राटा भरेंगे वाहन

– अगले महीने से एक साथ शुरू होगा तीन पुलों का निर्माण
– ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत कार्यों ने पकड़ी गति।
वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। भीषण गर्मी व हीटवेव के मद्देनजर एलडीए उपाध्यक्ष ने खुली साइटों पर श्रमिकों से सुबह व शाम की शिफ्ट में कार्य कराने के दिये निर्देश ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के दूसरे चरण के अंतर्गत हनुमान सेतु से समतामूलक चौराहे तक वाहन सीधे फर्राटा भरेंगे। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने हनुमान सेतु, निशातगंज व कुकरैल पर तीन नये पुलों के निर्माण की दिशा में काम शुरू कर दिया है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ० इन्द्रमणि त्रिपाठी ने गुरूवार को महत्वपूर्ण परियोजनाओं के सम्बंध में अधिकारियों व अभियंताओं के साथ बैठक की।
इसमें अवगत कराया गया कि 2.लेन व 4.लेन पुलों के निर्माण के लिए मिट्टी का परीक्षण करा लिया गया है। इसके अलावा पुलों की ड्राइंग डिजाइन भी तैयार करा ली गयी है। जिसकी फाइनल रिपोर्ट अगले महीने तक मिल जाएगी। इसके लिए अगर ट्रैफिक डायवर्जन की आवश्यकता हो तो उसका प्लान भी पहले से तैयार करा लिया जाए। जिससे कि उक्त रास्तों से गुजरने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।
गऊ घाट पर बनाये गये पुल के नीचे पौधे लगवाए जाएं:
वहीं ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के प्रथम चरण के अंतर्गत गऊ घाट पर बनाये गये पुल को लेकर उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि पुल के नीचे खाली हिस्से में लैंड स्केपिंग का कार्य कराते हुए पौधे लगवाए जाएं।
हीटवेव से बचाव को श्रमिकों से सुबह व शाम की शिफ्ट में लें काम:
उपाध्यक्ष डॉ० इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अभियंताओं व ठेकेदारों से कहा कि भीषण गर्मी व हीटवेव के मद्देनजर श्रमिकों का भी ध्यान रखना है इसलिए खुली साइटों पर श्रमिकों से सुबह 7 से 12 बजे व शाम को 5 से 9 बजे की शिफ्ट में काम कराया जाएए साथ ही उनके लिए पीने के साफ पानी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। इस दौरान उपाध्यक्ष ने बटलर झील में कराये जा रहे विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कैफेटेरिया के निर्माण में लोहे के ढांचे का उपयोग न किया जाएए बल्कि इसकी जगह लैमिनेटेड वुडेन वर्क कराया जाए। साथ ही गजीबो व पाथ.वे आदि के निर्माण में तेजी लायी जाए।
घंटाघर पर तैनात किये जाएंगे गार्ड:
बसन्तकुंज योजना के सेक्टर आई में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित किये गये जा रहे 4512 भवनों में से 3800 भवनों का काम पूरा हो चुका है। उपाध्यक्ष ने शेष भवनों का कार्य 15 मई तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों के साथ ही साथ योजना के पार्कों को भी विकसित करा लिया जाए। पार्कों में आकर्षक लैंड स्केपिंग कार्य के साथ सुंदर पेड़.पौधे लगाए जाएं। इसी तरह स्मार्ट रोड कम्पोनेंट के अंतर्गत लालबत्ती चौराहे पर कराये जा रहे समस्त कार्य 5 मई तक पूर्ण करा लिए जाएं। वहींए हेरिटेज जोन में निर्मित किये जा रहे फूड कोर्ट व म्यूजियम ब्लॉक को लेकर भी उपाध्यक्ष ने समय सीमा निर्धारित करते हुए कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। वहींए फ्रेगरेंस पार्क आदि कार्यों की समीक्षा के दौरान उपाध्यक्ष ने कहा कि घंटा घर के पास सुरक्षा के लिए पूर्व सैनिकों को तैनात किया जाए। बैठक में सचिव विवेक श्रीवास्तवए Ch.En. अजय कुमार सिंह, PIU के प्रभारी ए०के० सिंह सेंगर, Ex.En. मनोज सागर, संजीव कुमार गुप्ता, अजीत कुमार एवं अजय गोयल समेत अन्य अधिकारी व कार्यदायी फमों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Check Also

नशीली एवं प्रतिबन्धित दवाओं के अन्र्तराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा लखनऊ। दिनांक 24-05-2024 को एस०टी०एफ० उ०प्र० को नशीली व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES