Breaking News

अरबी महिला पत्रकार समीरा अजीज की जिंदगी पर बनेगी बायोपिक

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। इंडो पैसिफिक से ताल्लुक रखने वाली सऊदी अरब की मशहूर साहसी पत्रकार डॉ समीरा अजीज की जिंदगी पर प्रेरक जीवनी फिल्म बनाई जा रही है। जाने-माने बॉलीवुड फिल्म निर्देशक शाद अली ने अपनी आगामी जीवनी फिल्म के बारे में एक बड़ी घोषणा की है, जो एक प्रसिद्ध सऊदी मीडिया हस्ती डॉ. समीरा अजीज का प्रेरक जीवन चित्रित करेगी, जो सऊदी अरब की नागरिक हैं। फिल्म एक सऊदी महिला डॉ. समीरा अजीज के जीवन का संघर्ष दिखाती है, जिन्होंने तमाम बाधाओं को तोड़ दिया और सऊदी मीडिया उद्योग में नए मानक स्थापित किए, जब महिलाएं शायद ही कभी सऊदी अरब में पत्रकारिता जैसा पेशेवर जीवन चुनती थीं।
जद्दाह में रहने वाली डॉ. समीरा अजीज का जन्म सऊदी अरब के अल-खोबर शहर में हुआ था और उन्हें 2016 में मध्य पूर्व की सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक शख्सियत के लिए ‘ग्रेट वुमन अवार्ड’ भी दिया गया है। सन 1947 से पहले, उनके परिवार की जड़ें भारत के लखनऊ शहर, बांग्लादेश के सिलहट, पाकिस्तान के कराची शहर, सऊदी अरब के अल-खोबर शहर और अमेरिका के ह्युस्टन शहर तक फैली हुई थीं। अपनी दक्षिण एशियाई पृष्ठभूमि के बावजूद, डॉ. समीरा अजीज सऊदी मीडिया में एक महत्वपूर्ण हस्ती बन गईं, जो पुरुषों के पारंपरिक सऊदी समाज में अपने साहस और दृढ़ संकल्प के लिए जानी जाती हैं। डॉ. समीरा अजीज ने लगभग पच्चीस (25) साल पहले सऊदी मीडिया मंत्रालय के तहत दिवंगत प्रिंस अहमद बिन सलमान के संरक्षण में एक खोजी पत्रकार के रूप में प्रशिक्षण लिया और उच्च-स्तरीय निर्णय लेने वाले पदों पर काम किया, साथ ही कई ‘ ‘स्टिंग ऑपरेशन में बहादुरी से सक्रिय रूप से भाग लिया। बाद में वे एक ट्रेंड सेटर और अग्रणी बन गईं, और विश्व स्तर पर अपनी मातृभूमि सऊदी अरब की छवि और धारणा बेहतर बनाने के प्रयासों में विदेशी भाषाओं में सऊदी मीडिया में देशभक्तिपूर्ण भूमिका निभाती रहीं।
निर्देशक शाद अली को साथिया, बन्टी और बबली, झूम परार झूम, ओके जानू और सूरमा आदि जैसी कई फिल्मों के लिए जाना जाता है, और दिल से, गुरु, रावन और रावणन आदि जैसी कई फिल्मों के लिए सहायक निर्देशक के रूप में भी जाना जाता है।

Check Also

इस्कॉन मंदिर में पापाकुशा एकादशी 14 अक्टूबर सोमवार को

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। इस्कॉन मन्दिर अध्यक्ष अपरिमेय श्याम प्रभु ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES