Breaking News

पशुधन और दुग्ध प्रसंस्करण क्षेत्र में नवीन प्रयोगों और शोध किये जाने की आवश्यकता: धर्मपाल सिंह

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाये जाने के सम्बन्ध में पशुधन एवं दुग्ध विकास विभाग मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में डेलॉयट इण्डिया के प्रतिनिधियों द्वारा एक प्रस्तुतीकरण दिया गया। प्रस्तुतीकरण के उपरान्त श्री सिंह ने पशुओं हेतु पौष्टिक चारे, कृत्रिम गर्भाधान एवं उन्नतशील नस्ल को बढ़ावा देने, पशुपालकों एवं किसानों के प्रशिक्षण, डेयरी क्रेडिट, दुग्ध प्रसंस्करण, पीसीडीएफ के पुनरूर्थान और डेयरी काम्प्लेक्स की स्थापना के संबंध में अपने मार्गदर्शक सुझाव प्रतिनिधियांे को दिये। श्री सिंह ने कहा कि पशुधन और दुग्ध प्रसंस्करण क्षेत्रों में नवीन प्रयोगों और प्रयासों को बढ़ावा देते हुए शोध किये जाने की आवश्यकता है।
पशुधन मंत्री ने कृत्रिम गर्भाधान का लक्ष्य 03 करोड़ किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में डेलायट के प्रतिनिधियों ने प्रदेश में पशुधन एवं दुग्ध विकास क्षेत्र में विभिन्न संभावनाओं पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने कहा कि 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभाग से सहयोग एवं समन्वय स्थापित करते हुए सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य किये जायेंगे। पशुधन मंत्री ने कहा कि योजनाओं की रूपरेखा इस प्रकार तय की जाए कि उसे किसान और पशुपालक आसानी से समझ सके और उनका लाभ उठा सकें। बैठक में पशुधन एवं दुग्ध विकास विभाग के प्रमुख सचिव रवीन्द्र ने डेलायट प्रतिनिधियों के प्रस्तुतीकरण की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया।
बैठक में पशुधन विभाग के विशेष सचिव देवेन्द्र पाण्डेय, विशेष सचिव राम सहाय यादव, निदेशक डा0 रघुनाथ सिंह, निदेशक रोग नियंत्रण एवं प्रक्षेत्र डा0 पी0एन0 सिंह, अपर निदेशक डा0 जयकेश कुमार पाण्डेय, अपर निदेशक डा0 अरविन्द कुमार सिंह तथा एलडीवी के कार्यकारी अधिकारी डा0 नीरज गुप्ता सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

SCST वर्ग में क्रीमीलेयर पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने विरोध दर्ज कराया

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। SCST वर्ग में क्रीमीलेयर पर बीएसपी सुप्रीमो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES