Breaking News

DyCM ब्रजेश पाठक ने वीडिया कान्फ्रेन्सिंग द्वारा सभी अपर निदेशक, CMO, CMS को निर्देशित किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 21 अप्रैल। उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने निर्देश दिये हैं कि गर्मियों को देखते हुए प्रदेश के समस्त चिकित्सालयों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए। सभी चिकित्सालयों में वाटर फिल्टर वाटर कूलर के साथ संचालित किये जाए। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। दवाईयां अस्पताल के स्टोर में व्यवस्थित रूप से रखी जाय। अनावश्यक रूप से इधर-उधर पड़ी न मिलें। मरीजों के साथ उत्तम व्यवहार तथा घर के सदस्य की तरह मदद की जाए। ओ0पी0डी0 में पर्चा बनाने में लंबी लाइन न लगे, इसके लिए अधिकतम काउण्टर संचालित किये जाए। महिला एवं वृद्ध तथा दिव्यांगों के लिए अलग काउण्टर की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा है कि जिन डाक्टर के पास मरीजों की लंबी लाइन हो वहॉ, खाली या कम लोड वाले चिकित्सकों को भी लगाकर सर्दी, जुकाम, पेट दर्द इत्यादि छोटी समस्याओं वाले मरीजों को दिखवाया जाए।
श्री पाठक आज योजना भवन में प्रदेश के समस्त अपर निदेशक, मुख्य चिकित्साधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को वीडिया कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से कहा कि 02 अप्रैल से संचारी रोगों के लिये अभियान चलाया जा रहा है। संकल्प पत्र में मिशन जीरो चलाकर डेंगू मलेरिया, टाइफाइड, जीका, जापानी इन्सेफलाइटिस एवं कालाजार जैसी वैक्टर बोर्न बीमारियों को मिटाने का संकल्प लिया गया है। अतः इस अभियान को पूर्ण मनोयोग से लागू करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जनपद शामली, भदोही, जालौन, कानपुर (देहात), मैनपुरी, मऊ, सम्भल, सोनभद्र एवं देवरिया में विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित किया जाय कि प्रत्येक घर पर आशा कार्यकत्रियों द्वारा दस्तक अभियान में विजिट किया जाय। मच्छरों के प्रजनन स्थानों व झाड़ियों के कटान पर विशेष ध्यान देकर वैक्टर की संख्या को कम किया जाय ।
प्रदेश के एन०सी०आर० के जिलों (गौतमबुद्ध नगर एवं गाजियाबाद) में कोरोना के प्रकरणों में वृद्धि के दृष्टिगत, इन जनपदों एवं इनके सीमावर्ती जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाय। कोरोना के मरीजों के हास्पिटलाइजेशन पर नजर रखी जाय व रोग की गम्भीरता के अनुरूप इलाज की व्यवस्थायें बनायी जाय। कोरोना वैक्सीनेशन के अंतर्गत 12-14 वर्ष के बच्चों एवं प्रिकॉशन डोज पर बल देकर कार्य करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से नये प्रकरणों में बच्चों पर अधिक प्रभाव के दृष्टिगत बच्चों के टीकाकरण को अभियान के रूप में पूर्ण कराया जाय।

Check Also

पुलिस महानिदेशक द्वारा चैत्र रामनवमी के अवसर पर प्रबन्ध/यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में दिये गये दिशा निर्देश

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। प्रशान्त कुमार, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा समस्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES