Breaking News

डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम गौरवपथ योजना के तहत 263 मार्गों का नवनिर्माण पूरा – केशव प्रसाद मौर्य

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी) /अनुराग वर्मा
लखनऊ 29 सितम्बर। उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कुशल दिशा-निर्देशन में डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम गौरव पथ की अभिनव योजना के तहत प्रदेश में हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा में टॉपर 263 छात्र/छात्राओं के घरों/स्कूलों तक सड़कों का नवनिर्माण/मरम्मत के कार्य कराये जा चुकें हैं। प्रतिभाओं को सम्मान व उनके अन्दर आपसी प्रतिस्पर्धा पैदा करने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग द्वारा संचालित इस योजना के बहुत ही सार्थक व सकारात्मक परिणाम निखर कर आये हैं।
वर्ष 2017 से संचालित इस योजना में हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट के यूपी बोर्ड के टॉपर छात्र/छात्राओं के घरों/गांवों तक पक्के मार्ग बनाने तथा जहां पर मार्ग बने हैं, और खराब दशा में है उन्हे मरम्मत कराये जाने की अभिनव योजना को धरातल पर उतारने का कार्य प्रारम्भ किया गया बाद में संस्कृत स्कूलों व सी0बी0एस0ई0 बोर्ड के छात्र/छात्राओं के घरों तक सड़कें बनाने/मरम्मत करने को भी इस योजना में आच्छादित किया गया। वर्ष 2017 में 24 छात्र/छात्राओं के घरों तक मार्गों के निर्माण/मरम्मत हेतु मार्गों का चयन कर सभी मार्गों का कार्य पूरा किया गया।
वर्ष 2018 में चयनित सभी 89 छात्र/छात्राओं के घरों तक सड़कें बनाने का कार्य कराया गया। वर्ष 2019 में इस हेतु 33 छात्र/छात्राओं का चयन करते हुये 31 कार्यों को पूरा कराया गया और वर्ष 2020 में चयनित 168 छात्र/छात्रओं का चयन करते हुये 119 छात्र/छात्राओं के गांवों तक के कार्य पूरे कराये गये। कुल 314 छात्र/छात्राओं के घरों/गांवों तक सड़कें बनाने/मरम्मत करने के लक्ष्य के सापेक्ष 263 कार्य पूरे कराये गये तथा 51 कार्य प्रगति पर हैं।

Check Also

प्रत्याशियों को अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना तीन बार सार्वजनिक कराएं: सीईओ

– आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना को समाचार पत्रों और टी0वी0 चैनलों में प्रकाशित/प्रसारित करायें वेब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES