Breaking News

प्रोफेसर राजेंद्र सिंह विश्वविद्यालय का सातवां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

– बच्चों की पढ़ाई, व संस्कार में माँ की भूमिका अहम – राज्यपाल
वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं राज्य विश्वविद्यालय की कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रयागराज में प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय का सातवां दीक्षांत समारोह सम्पन्न हुआ। दीक्षांत समारोह में कुल 115,827 उपाधियाँ प्रदान की गई। 49 मेधावी विद्यार्थियों को स्वर्ण, 52 को रजत और 55 को कांस्य पदक प्रदान किए गए। पदक प्राप्त करने वालों में 71 प्रतिशत छात्राएं शामिल रहीं। सभी उपाधियों को डिजीलॉकर पर अपलोड किया गया।
इस अवसर पर कुलाधिपति ने पदक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि बेटियों द्वारा की जा रही मेहनत और लगन का ही परिणाम है कि बेटियाँ, बेटों से आगे निकल रही है। बच्चों की पढ़ाई, व संस्कार में माँ की अहम भूमिका होती है। अतः माताओं का सम्मान सदैव करना चाहिए। उन्होंने सभी मेधावियों का आह्वान करते हुए कहा कि यह सिर्फ एक उपाधि है, यदि आप अच्छा कार्य नहीं करते हैं तो यह डिग्री सिर्फ दीवार में टंगी रहेगी। इसलिए डिग्री के साथ-साथ अच्छे संस्कार और अच्छा कार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन को जीवन के हर क्षेत्र में निरंतर बनाए रखें। उन्होंने कहा कि गतिशील वैश्विक परिदृश्य मंे विद्यार्थियों को सचेत और जागरूक रहते हुए अपना स्थान बनाना है तथा बेहतर समाज और देश के निर्माण में भी योगदान देना है।
इस अवसर पर इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए.एस. किरन ने कहा कि आज विज्ञान के क्षेत्र में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब चंद्रयान चंद्रमा पर पहुंच रहा था तो पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही थी। उन्होंने कहा कि हमारा दृढ़ संकल्प, हमारी सांस्कृतिक, धार्मिक परम्परा एवं ज्ञान के आधार पर भारत को फिर से विश्वगुरु के पद पर प्रतिष्ठित करेगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अखिलेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी प्रयागराज, जनप्रतिनिधिगण, कार्यकारी परिषद सदस्य, अधिकारीगण /कर्मचारीगण, शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व अन्य महानुभाव उपस्थित रहे।

Check Also

ट्रैक्टर- ट्राली की चपेट में आने से जीजा की मौत साला घायल, ग्रामीणों ने किया चक्का जाम

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा सोनभद्र। सोनभद्र जिले की सदर कोतवाली क्षेत्र के बिजौली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES