Breaking News

मुख्य सचिव ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट का किया स्थलीय निरीक्षण

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 30 सितम्बर। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत सुल्तानपुर रोड स्थित लाइट हाउस प्रोजेक्ट का स्थलीय निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने परिसर में पौधारौपण भी किया। साथ ही मुख्य सचिव ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को परियोजना को जल्द से जल्द पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का यह संकल्प है कि हर गरीब के सिर पर छत हो।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वह इस प्रोजेक्ट का नियमित अनुश्रवण के साथ-साथ स्थलीय निरीक्षण भी करें। निर्माण कार्यों के साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं जैसे STP, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीवर, नल, गैस, बिजली कनेक्शन आदि का भी समय-समय पर रिव्यू करते रहें। जहां भी कोई समस्या है उसका आपसी समन्वय से शीघ्र समाधान करायें। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उन्होंने फ्लैट की नेमप्लेट पर घर की महिला मुखिया का नाम अंकित कराने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत लखनऊ में लाइट हाउस प्रोजेक्ट (LHP) का शुभारम्भ 01 जनवरी, 2021 को किया गया था, जिसमें BMTPC के द्वारा 1040 EWS भवनों का निर्माण नई तकनीक के द्वारा किया जा रहा है। भवन का सुपर एरिया 38.80 वर्गमी, मूल्य रू0 12.59 लाख, केन्द्रीय व राज्य अंशदान क्रमशः रू0 5.50 लाख व रू0 2.33 लाख, लाभार्थी अंशदान रू0 4.76 लाख, अनुरक्षण व कारपस फण्ड रू0 0.50 लाख है। लाभार्थी द्वारा देय कुल धनराशि रू0 5.26 लाख है। कुल आवंटित भवनों की संख्या 1040 है।
इस अवसर पर निदेशक सूडा डॉ0 अनिल कुमार, DM सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त लखनऊ इंद्रजीत सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Check Also

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सभी को इमानदारी से वोट डालने जाना है- जय सिंह

– मां शारदा महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES