Breaking News

पारदर्शी और नकल विहीन बोर्ड परीक्षाओं हेतु ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की व्यवस्था – उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा

वेबवार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 7 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने आज यहां लोक भवन सभागार में सामाजिक दायित्वों के माध्यम से शैक्षिक उन्नयन हेतु माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के 5 कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। उन्होंने सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल ग्रुप के चेयरमैन शिशिर जयपुरिया द्वारा प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों के 10, हजार शिक्षकों के दक्षता संवर्धन हेतु ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, ग्लोबल क्राफ्ट कानपुर के सहयोग से 1000 आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को होम स्टडी टेबल का वितरण कार्यक्रम, वाइस प्रेसिडेंट एंड सर्किल हेड रिटेल ब्रांच बैंकिंग एचडीएफसी बैंक अनुभव मीढ़ा के सहयोग से 30 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना, संस्थापक निदेशक इंस्टीट्यूट फॉर करियर इंस्टीट्यूट लखनऊ डॉक्टर अमृता दास के माध्यम से राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के 2500 शिक्षकों को वेबीनार के माध्यम से ढाई सौ शिक्षकों के समूह में छह दिवसीय निःशुल्क कैरियर काउंसलिंग क्षमता निर्माण हेतु शिक्षण तथा यू0पी0 डेस्को गोमती नगर, लखनऊ द्वारा लखनऊ मंडल के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों की कंप्यूटर विषय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण के कार्यक्रम का बटन दबाकर शुभारंभ किया।
डॉ शर्मा ने कहा कि प्रदेश में छात्र छात्राओं को उच्च कोटि की अद्यतन जानकारी युक्त विषय वस्तु उपलब्ध कराने के लिए एनसीईआरटी के अनुरूप पाठ्य पुस्तकें लागू की गई हैं। प्रदेश की माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण के न्यूनतम 220 दिवस निर्धारित किए गए हैं ताकि शिक्षण अवधि में शिक्षक विद्यालयों में लगातार उपस्थित रहे और विद्यार्थियों की संप्राप्ति का स्तर बड़े। डॉ शर्मा ने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर स्तर तक शिक्षा ग्रहण करने हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष छात्रवृत्ति तथा बोर्ड परीक्षाओं में सर्वाेच्च स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रथम बार 01 लाख रूपये, एक टेबलेट व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के गुणवत्ता परक शिक्षा देने के लिए सरकार कृत संकल्प है।
अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला ने सामाजिक दायित्वों से शैक्षिक उन्नयन हेतु कारपोरेट जगत से समस्त महानुभावों का स्वागत करते हुए आह्वान किया कि इससे प्रेरणा लेकर कारपोरेट जगत से जुड़े अन्य संस्थाएं भी प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में अपना योगदान देंगी। उन्होंने बताया कि सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल लखनऊ द्वारा प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के दक्षता संवर्धन हेतु ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश के 01 हजार शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से जुड़े और प्रशिक्षण की बारीकियों को समझा।
कार्यक्रम के दौरान उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान, सी0बी0एस0ई0 के पूर्व चौयरमैन अशोक गांगुली, सी0एम0एस0 के संस्थापक जगदीश गांधी तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं शिक्षक व छात्र/छात्राएं उपस्थित थे।

Check Also

डा० आंबेडकर की भावना के अनुरूप समता मूलक समाज की स्थापना के लिए सरकार कार्य कर ही हैं: मुख्यमंत्री

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES