Breaking News
????????????????????????????????????

मुख्यमंत्री ने “भारत अन्तरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2023” में उ0प्र0 पवेलियन का उद्घाटन किया

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
नई दिल्ली 16 नवम्बर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री का विजन ‘वोकल फॉर लोकल’ है। उत्तर प्रदेश की ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना ने इसे सार्थक किया है। इस योजना ने प्रदेश को एक्सपोर्ट हब के रूप में स्थापित किया है। इसके माध्यम से लाखों नौजवानों के लिए नौकरी और रोजगार की सुविधाएं भी विकसित हुई हैं।

मुख्यमंत्री आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित “भारत अन्तरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2023” में ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के अवसर पर उत्तर प्रदेश पवेलियन का उद्घाटन करने के उपरान्त मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश पवेलियन के ODOP मार्ट में हस्त निर्मित उत्पादों के विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया तथा कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों से संवाद भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत 02 वर्षों में भारत अन्तरराष्ट्रीय व्यापार मेला में उत्तर प्रदेश को गोल्ड अवॉर्ड प्रदान किया गया है। “भारत अन्तरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2023” में उत्तर प्रदेश पवेलियन में ‘नये भारत के नये उत्तर प्रदेश’ में ODOP तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए हो रहे कार्यों को शोकेस करने का एक प्रयास हुआ है। इसमें ‘नये भारत के नये उत्तर प्रदेश’ की गाथा को प्रस्तुत किया गया है। नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी, यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी, यूपीसीडा तथा यूपीडा द्वारा प्रदेश की प्रगति के लिए किए गए कार्यों को ट्रेड फेयर में प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत करने का प्रयास हुआ है। उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर से 04 दिसम्बर, 2023 तक गोरखपुर में एक ट्रेड शो आयोजित करने की कार्यवाही शासन स्तर पर चल रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक MSME आधार वाला राज्य बना है। MSME क्षेत्र ने प्रदेश में औद्योगीकरण का एक नया माहौल दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी वर्ष लखनऊ में UP ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन में प्रदेश को 38 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन प्रस्तावों से 01 करोड़ 10 लाख नौजवानों के लिए नौकरी और रोजगार की नयी सम्भावनाएं विकसित हुई हैं। इस अवसर पर प्रदेश के MSME मंत्री राकेश सचान, C.S. दुर्गा शंकर मिश्र, A.C.S. MSME अमित मोहन प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा एक्जीबीटर्स उपस्थित थे।

Check Also

राजनीतिक दल अपने चुनावी घोषणा पत्र में पत्रकार सुरक्षा कानून को शामिल करे : बीएसपीएस

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा  दिल्ली। भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ ने नई दिल्ली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES