Breaking News

मुमताज : जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

अजय कुमार वर्मा
दारा सिंह से लेकर राजेश खन्ना, धर्मेंद्र के साथ सुपर डुपर हिट जोड़ी बनाने वाली मुमताज का आज जन्मदिन है, जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं मुमताज़ के लिए। मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुम्बई में हुआ था। शर्मीली अदा, स्वभाव में चुलबुलापन और भोली सी सूरत से दर्शकों का दिल लूटने का दम रखने वालीं अभिनेत्री मुमताज जब पर्दे पर आती थी तो लोग उनके अभिनय का गुणगान करते नहीं थकते थे। कई हिट फिल्में देने वाली मुमताज का बचपन से ही सपना था कि वो हीरोइन बनेंगी। उन्होंने अपना सपना पूरा भी किया और बॉलीवुड में राज किया।
60 के दशक में मुमताज ने फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे। उन्हें यकीन था कि एक दिन उनकी किस्मत बदलेगी और ऐसा ही हुआ। बॉलीवुड में स्टार दारा सिंह की एंट्री हुई। दारा सिंह जैसे बुलंद और मंझे हुए कलाकार के साथ उस दौर की अभिनेत्रियां काम करने से कतराती थीं। लेकिन मुमताज ने एक दो नहीं बल्कि दारा सिंह के साथ 16 फिल्मों में काम किया। 16 में से दस फिल्में उनकी हिट हुईं और मुमताज टॉप की अभिनेत्री बन गईं।
सिर्फ दारा सिंह के साथ ही नहीं मुमताज की जोड़ी सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी हिट हुई। राजेश खन्ना और मुमताज ने ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा-झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’ ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी तमाम अच्छी फिल्मों में साथ काम किया। पर्दे पर ही नहीं राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी रियल लाइफ में भी बनते-बनते रह गई थी। राजेश खन्ना मुमताज को पसंद करने लगे थे लेकिन अभिनेत्री ने साल 1974 में उद्योगपति मयूर मधवानी से शादी रचा ली। राजेश नहीं चाहते थे कि मुमताज इतनी जल्दी शादी करें।
अपने जमाने में लोगों के दिलों पर राज करने वालीं मुमताज की जिंदगी में एक बुरा दिन भी आया, जब मालूम हुआ कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है। इस बात की जानकारी मुमताज को थोड़ी देर से हुई थी। लेकिन जल्द ही उनका कैंसर का इलाज शुरू हुआ और कीमोथेरेपी की वजह से मुमताज की हालत ज्यादा खराब हो गई। उनके सारे बाल झड़ चुके थे, इतना ही नहीं उनकी पलकों और भौहों के बाल भी नहीं बचे थे। वो घर से बाहर निकलने में डरने लगी थीं।
एक इंटरव्यू में इस बारे में बात करते हुए मुमताज ने बताया था कि, ‘बाल झड़ने की वजह से मैं गंजी हो गई थी। मेरे पति मेरे लिए विग लेकर आते थे जिन्हें मैं पहनने के लिए मजबूर थी। लेकिन मैं उन्हें पहनना अवॉइड करती थी और स्कार्फ पहनती थी।’ मुमताज की हालत बेहद खराब हो गई थी लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और कैंसर से जंग जीत ली।
साल 2020 में लोग हैरान तो तब हुए जब अफवाह उड़ी की मुमताज का निधन हो गया है। सोशल मीडिया के जरिए खबर उड़ी की मुमताज का निधन हो गया है और लोगों ने इसे सही भी मान लिया। सच का पता तब चला जब मुमताज की बेटी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से मुमताज का एक वीडियो शेयर किया। जिसमें मुमताज बोल रही थीं कि, ‘दोस्तों, मैं आप सभी से बहुत प्यार करती हूं। देखिए, मैं मरी नहीं हूं, मैं जिंदा हूं। लोग जितना कह रहे हैं, मैं उतनी बुढ्ढी नहीं हूं। आपकी दुआओं की वजह से मैं अभी भी अच्छी-खासी दिखती हूं।’ फिलहाल, अब मुमताज एकदम स्वस्थ हैं और वो मुंबई से दूर लंदन में रह रही हैं।

Check Also

लखनऊवासियों ने दिखाया उत्साह, लगभग एक करोड़ की सेल, शिल्प समागम मेले में अभी दो दिन बाकी

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 13 अक्टूबर। शिल्प समागम मेले में दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES