Sunday , November 28 2021
Breaking News

दिवाली में घर की सफाई ऐसे करें, चमचमायेगा

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
ऐसा माना जाता है दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई करने से घर में सुख-शान्ति आती है। साथ ही घर का वातावरण सकारात्मक रहता है और घर के सभी सदस्यों पर मां लक्ष्मी की कृपा रहती है। घर में साफ-सफाई करने में काफी मेहनत लगती है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से घर की साफ-सफाई करना आपके लिए आसान हो जाएगा। आइए जानें।
ऐसे साफ करें घर की टाइल्स
हम जानते हैं कि घर की टाइल्स को साफ करना इतना आसान काम नहीं है, लेकिन आप चाहें तो इसे आसान बना सकते हैं। टाइल्स को साफ करने के लिए सबसे पहले एक बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड (आवश्यकतानुसार) को एक कटोरी में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को घर की सभी टाइल्स पर लगाकर पुराने टूथब्रश से रगड़ें और 15 मिनट बाद गर्म पानी से टाइल्स को साफ करें।
घर के सभी सिंक और सिंक के नीचे की सफाई
सबसे पहले सिंक में एक कप सोडा डालने के बाद तुरंत ही आधा कप सिरका डालें। ऐसा करने से बुलबुले उठेंगे। आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर धीरे-धीरे गर्म पानी डालें इससे सिंक का पाइप साफ हो जाएगा। इसके बाद बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर सिंक के ऊपर और नीचे वाले हिस्से को इस पेस्ट के लेकर टूथब्रश से रगड़कर साफ करें, फिर गर्म पानी डालें। ऐसा करने से सिंक नया जैसा चमकने लगेगा।
घर के फर्श को साफ करने का तरीका
अगर आप घर के फर्श को नैचुरल तरीके से साफ करना चाहते हैं तो आप सफेद सिरके का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको आधा कप सफेद सिरके को एक बाल्टी पानी में मिलाना है, फिर इस घोल से अपने घर के फर्श को साफ करें। इस घोल को प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। यह तरीका प्राकृतिक रूप से फर्श को साफ करने का सबसे अच्छे तरीका है।
अलग-अलग तरह से करें घर के अलग-अलग फर्नीचर की सफाई
लकड़ी के फर्नीचर की सफाई के लिए पहले उस पर थोड़े ऑलिव ऑयल को कपड़ें से फैलाएं। 10 मिनट तेल लगा रहने दें, फिर उसे किसी अन्य कपड़े से पोछ दें। फर्नीचर में चमक आ जाएगी। वहीं, कांच और लेदर वाले फर्नीचर की सफाई के लिए टूथपेस्ट को टूथब्रश की मदद से हल्का रगड़ते हुए इसे पूरे फर्नीचर पर लगाएं। इसके बाद पानी और सिरके के घोल से इसे साफ करें और सूखे कपड़े से पोछ दें।
टॉयलेट पॉट की इस तरह करें सफाई
अगर आप टॉयलेट पॉट को आसानी से साफ करने के तरीके खोज रहे हैं तो इसकी सफाई के लिए भी कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। रातभर के लिए एक कोल्ड ड्रिंक को पॉट में डालकर छोड़ दें और अगले दिन उसमें लिक्विड साबुन डालकर पानी से धोकर फ्लश कर दें। यकीन मानिए इससे टॉयलेट पॉट नया जैसा दिखने लगेगा। कोल्ड ड्रिंक से रसोई के कड़े दागों को भी साफ किया जा सकता है।
जानकारी
घर के सभी डस्टबिन की साफ-सफाई भी है जरूरी
घर के सभी डस्टबिन में हमेशा ब्लैक पॉलीथिन डालकर रखें और उन्हें हमेशा ढककर रखें। इसी के साथ हर हफ्ते सभी डस्टबिन को साबुन या कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट पाउडर से साफ करें।

Check Also

भाजपा सरकार में आज दलित समाज का कोई बालबांका भी नहीं कर सकता – मुख्यमंत्री

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 27 अक्टूबर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परोक्ष रूप से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES