Breaking News

जेईई मेन परीक्षा की कब जारी होगी तिथियां? जानें क्या होगा अब एग्जाम पैटर्न

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट (jeemain.nta.nic.in) पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2025 के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा करेगी। गोवा बोर्ड के एक नोटिस के अनुसार, जेईई मेन्स 2025 सत्र। परीक्षा जनवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है। उम्मीदवार ध्यान दें, कि एनटीए द्वारा परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है।
एनटीए जेईई मेन 2025 के लिए व्यापक सूचना बुलेटिन जारी करेगी, जिसमें आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम भी होगा। बुलेटिन उम्मीदवारों को परीक्षा की समय- सीमा, पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवेदन शुल्क संरचना सहित आवश्यक विवरण प्रदान करेगी। इसमें पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों, आवेदन पत्र भरने के दिशा-निर्देश, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के निर्देश तथा आवेदन शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। पिछले कई वर्षों से संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती रही है। जेईई मेन पेपर-1 (बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए), पेपर 2ए (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए) और पेपर 2बी (बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए) प्रत्येक की अवधि तीन घंटे की होती है। हालांकि, पेपर 2ए और 2बी दोनों देने का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए तीन घंटे और 30 मिनट आवंटित किए जाएंगे।
परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव हुआ?
नवीनतम अपडेट के अनुसार, एनटीए ने जेईई मेन 2025 के सभी विषयों के सेक्शन ठ में वैकल्पिक प्रश्न हटा दिए हैं। यह बदलाव बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (BE) और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech.) के पेपर। के साथ-साथ बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch.) और बैचलर ऑफ प्लानिंग (B Planning) के पेपर 2 पर भी लागू होता है। जेईई मेन परीक्षा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों और विभिन्न अन्य सरकारी और निजी संस्थानों में इंजीनियरिंग और वास्तुकला कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। जेईई मेन्स 2025 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए एक शर्त है।

Check Also

श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: मंदिर पक्ष के पक्षकारों ने दाखिल किया जवाब, अब रिकॉल अर्जी पर होगी बहस

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा प्रयागराज/ मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद मामले में मंदिर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES