Breaking News

डाक्टरी की पढ़ाई सिर्फ जीविकोपार्जन और व्यक्तिगत उन्नति के लिए नहीं बल्कि मानवता की सेवा भी होना चाहिए – श्रीमती आनंदीबेन पटेल

वेबवार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 8 जनवरी। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के 17वें दीक्षांत समारोह में कोविड प्रोटोकॉल के साथ सहभागिता करते हुए 42 मेधावियों को मेडल प्रदान किये। जिनमें 18 छात्र एवं 24 छात्राएं शामिल हैं।
     राज्यपाल ने छात्राओं द्वारा अधिक पदक प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि हमे इस बात का भी परीक्षण करना चाहिए कि छात्रों द्वारा कम संख्या में पदक क्यों प्राप्त किये जा रहे है। साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलाधिपति ने कहा कि दीक्षांत समारोह विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण अवसर होते हैं। डाक्टरी की पढ़ाई सिर्फ जीविकोपार्जन और व्यक्तिगत उन्नति का आधार ही नहीं बल्कि मानवता की सेवा करना भी होना चाहिए। इसलिए यहां से पदक और उपाधि पाने वाले छात्र-छात्राएं मानवता की सेवा में लगकर इस चिकित्सा संस्थान का गौरव बढ़ाएं।
   कुलाधिपति ने चिकित्सकों से कहा कि वे मरीजों का भरोसा जीतें, गरीबों की सेवा करें। डॉक्टर के पास आने वाला मरीज पीड़ा, तनाव और संकट के दौर से गुजर रहा होता है। ऐसे में चिकित्सक का कुशल व्यवहार उसे ताकत देता है। राज्यपाल ने किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय जॉर्जियन परिवार से अपील की कि वे एक ऐसा पोर्टल बनाएं, जिसमें दुनिया भर में चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य करने वाले जॉर्जियन अपनी राय और तकनीक साझा कर सकें, इससे इलाज की नई तकनीक का प्रसार होगा और लाखों मरीजों को इसका फायदा मिलेगा।
राज्यपाल ने कहा कि कोरोना महामारी की लड़ाई में के0जी0एम0यू0 जैसे सार्वजनिक अस्पतालों ने अग्रणी भूमिका निभाई थी। लेकिन कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। ओमीक्रॉन के रूप में कोरोना का तीसरा रूप हम सभी के सम्मुख है। इसलिये आपकी जिम्मेदारियां और बढ़ गई हैं। इसलिये चिकित्सकों और मेडिकल स्टॉफ को पूर्व की ही भांति पूरी तत्परता से काम करना होगा। मास्क और सामाजिक दूरी हमारी सुरक्षा के लिए आवश्यक है। इसलिये सावधान और सतर्क रहें। दूसरों को बचाये और खुद भी बचें। राज्यपाल ली ने इस अवसर पर चीफ साइंटिस्ट डॉ0 सौम्या स्वामीनाथन को डाक्टरेट ऑफ साइंस की मानद उपाधि प्रदान की तथा सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों को पठन-पाठन सामग्री भेंट की।
इस अवसर पर दीक्षान्त समारोह में विशिष्ट अतिथि वित्त, चिकित्सा एवं प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. विनीत शर्मा, कार्य परिषद एवं विद्या परिषद के सदस्यगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Check Also

डा० आंबेडकर की भावना के अनुरूप समता मूलक समाज की स्थापना के लिए सरकार कार्य कर ही हैं: मुख्यमंत्री

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES