Breaking News

पंजाब विधान सभा में उत्तर प्रदेश अध्यक्ष ने सदन में अनुशासन एवं शिष्टाचार का सन्देश दिया

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
पंजाब 15 फरवरी। पंजाब विधान सभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किये जाने के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने पंजाब के अध्यक्ष, विधान सभा के प्रति आभार प्रकट करते हुए पंजाब की सोलहवीं विधान सभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई दी।
   विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह गर्व और सौभाग्य का विषय है कि आपको सदस्य के रूप में जनता का विश्वास और आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। साथ ही साथ जनकल्याण और जनअपेक्षाओं की पूर्ति करने की जिम्मेदारी भी आप को प्राप्त हुई है। विधायक जनता और विधायिका दोनों के प्रति जिम्मेदार है। जनता को अपेक्षा रहती है l
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन लोकतंत्र का प्रतिबिंब होता है जनता की अपेक्षाएं और उसके विश्वास की झलक सदन में दिखती है l सदन में हम जनता की आवाज होते है, उसकी आशाओं और भावनाओं का माध्यम होते है। नये सदस्यों के सामने एक जनप्रतिनिधि के रूप में स्थापित होने और जनता का अच्छा सेवक बनने की अहम चुनौती होती है। जिसके लिए संसदीय प्रक्रिया नियमों परंपराओं तथा संसदीय शिष्टाचार का ज्ञान भी होना आवश्यक होता है। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 विधान सभा में वर्तमान सदस्यों में डाक्टर इंजीनियर, प्रोफेसनल डिग्रीधारक, पीएचडी धारक, सरकारी अधिकारी, विधि स्नातक सदस्य है। मैने सभी उनकी विशेष योग्यता के लिए समूह बनाकर विधायकों को प्रेरित किया कि वे अपनी योग्यता का इस्तेमाल जनता के हित के कार्यों में करें।
श्री महाना ने कहा कि मेरा यह प्रयास रहा है कि नये सदस्यों को अधिक से अधिक मौका मिलें।सदन की कार्यवाही का अब सीधा प्रसारण इलेक्ट्रानिक मीडिया पर किये जाने से सदस्यों की संसदीय गतिविधिया लोगों को भी ज्ञात हो रही हैं। जन-प्रतिनिधियों द्वारा किये जाने वाले अमर्यादित व्यवहार से देश में लोकतंत्र के भविष्य पर भी गम्भीर प्रश्नचिन्ह लगता है सदस्यों का यह व्यवहार सदन की गरिमा व मर्यादा के विपरित है।
श्री महाना ने संबोधन समाप्ति पर अध्यक्ष, पंजाब विधान सभा एवं अतिथियों व वक्तागणों का हार्दिक अभिनन्दन किया और नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई देता हूँ ।

Check Also

उत्तराखंड में निर्माणाधीन सुरंग धंसी, 40 मजदूर फंसे, NDRF-SDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा उत्तरकाशी 12 नवंबर। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES