Breaking News

नैनो यूरिया के बाद शीघ्र ही बाज़ार में आ रही नैनो डीएपी – जेपीएस राठौर

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 11 फरवरी। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अवसर पर प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने बताया कि इफको के नैनो यूरिया से मिलने वाले लाभों एवं लोकप्रियता को देखते हुए शीघ्र ही इफको नैनो डीएपी भी किसानों के लिए बाजार में उपलब्ध कराई जाएगी । नैनो डीएपी देश के किसानों के लिये वरदान साबित होगी।भारत सरकार द्वारा शीघ्र ही नैनो डीएपी को फर्टिलाइजर कंट्रोल ऑर्डर के अंतर्गत लाया जाएगा ।
श्री राठौर ने बताया कि इफको द्वारा विश्व में प्रथम बार नैनो यूरिया का अविष्कार किया गया है। तीन -चार वर्ष तक किसानों एवं विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों में 94 फसलों पर संपन्न ट्रायल के उपरांत भारत सरकार द्वारा विभिन्न कसौटियों पर जांच के उपरांत नैनो यूरिया को किसानों के प्रयोग हेतु फर्टिलाइजर कंट्रोल ऑर्डर के अंतर्गत किसानों के उपयोग के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। इससे 7-8 प्रतिशत कृषि उपज में वृद्धि होती है तथा उपज की गुणवत्ता में सुधार होता है। जिससे फसल उत्पादन की लागत में कमी आती है। विशेष रुप से भारत सरकार द्वारा अनुदान के मद में खर्च की जा रही भारी धनराशि में बचत होती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रचलित यूरिया को 25 प्रतिशत तक नैनो यूरिया से रिप्लेस किए जाने की योजना है।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में लगभग एक करोड़ नैनो यूरिया बोतलों की बिक्री की गई है। जिससे लगभग 2000 करोड़ रुपए की अनुदान संबंधित धनराशि में बचत हुई है।
श्री राठौर ने बताया कि नैनो डीएपी की 50 किलो सामान्य डीएपी 1350 रुपये में उपलब्ध होती है, वहीं नैनो डीएपी मात्र 600 रुपये में प्राप्त होगी, जिससे किसान की फसल उत्पादन की लागत में भारी कमी आएगी तथा भारत सरकार को अनुदान के मद में लगभग 2500 रुपये प्रति बोरी की बचत होगी।

Check Also

जागरूकता और सतर्कता ही साइबर क्राइम से बचाब : डॉ. अरविन्द चतुर्वेदी

– आवश्यक हो तो सहायतार्थ 9838503310 पर सम्पर्क करें वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES