Breaking News

प्रधानमंत्री ने “मुंबई-सोलापुर वंदे भारत” और “मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत” को झंडी दिखाकर रवाना किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
मुंबई 10 फरवरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में दो वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। ये दो ट्रेनें हैं- मुंबई-सोलापुर वंदे भारत और मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत। उन्होंने मुंबई में सड़क यातायात की भीड़ को कम करने और वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने के लिए दो सड़क परियोजनाओं- सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास परियोजना- को भी राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत में ट्रेन के चालक दल और अंदर बैठे बच्चों से बातचीत भी की।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भारत में रेलवे, विशेष रूप से महाराष्ट्र में उन्नत रेल-संपर्क के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि पहली बार दो वंदे भारत ट्रेनों को एक ही दिन हरी झंडी दिखाई गई है। उन्होंने रेखांकित किया कि ये वंदे भारत ट्रेनें मुंबई और पुणे जैसे आर्थिक केंद्रों को आस्था के केंद्रों से जोड़ेंगी, जिससे कॉलेज, कार्यालय, व्यवसाय, तीर्थ यात्रा और कृषि उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वालों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि नई वंदे भारत ट्रेनों से शिरडी, नासिक, त्र्यंबकेश्वर और पंचवटी जैसे पवित्र स्थानों की यात्रा आसान हो जाएगी, जिससे पर्यटन के साथ-साथ तीर्थाटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा, “सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस से पंढरपुर, सोलापुर, अक्कलकोट और तुलजापुर की तीर्थ यात्रा और भी अधिक आसान हो जायेगी।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तक देश के 17 राज्यों के 108 जिलों को जोड़ने वाली 10 वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। इस अवसर पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केन्द्रीय मंत्री नारायण राणे, केन्द्रीय राज्यमंत्री रामदास अठावले एवं कपिल मोरेश्वर पाटील और मंत्रीगण सहित कई लोग उपस्थित थे।

Check Also

तीर्थाटन और पर्यटन के अन्तर को ध्यान में रखकर तीर्थ यात्रा करें : शङ्कराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद

– तेल-कलश यात्रा 25 अप्रैल को – बदरीनाथ मंदिर के कपाट 12 मई को प्रातः …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES