Breaking News

हमारा प्रदेश विदेशी मेहमानों का ‘अतिथि देवो भवः’ की अपनी मूल संस्कृति की भावना से करेगा स्वागत : मंत्री ए के शर्मा

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 19 जनवरी। G20 सम्मलेन में लखनऊ की मेज़बानी और तैयारियों के सम्बन्ध में आज प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने प्रेस वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में भारत विश्व की 85 प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने वाले समृद्ध देशों के संगठन जी-20 की इस वर्ष 01 दिसम्बर, 2022 से एक वर्ष की अध्यक्षता कर रहा है। इस दौरान पूरे देश के विभिन्न शहरों में इन देशों के साथ 255 से अधिक बैठकों का आयोजन किया जायेगा। प्रदेश के भी 04 शहरों में आगरा, लखनऊ, वाराणसी तथा ग्रेटर नोएडा में जी-20 की विभिन्न विषयों पर 11 बैठकें आयोजित की जायेगीं। जिसकी शुरूआत अगले माह 11-12 फरवरी को आगरा तथा 13-15 फरवरी को लखनऊ से होगी।
उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व करने का समय है कि हमारा प्रदेश विश्व के समृद्ध देशों से आये विदेशी मेहमानों का स्वागत ‘अतिथि देवो भवः’ की अपनी मूल संस्कृति की भावना से करने के लिए व्यापक तैयारी कर रहा है। इसके लिए शहरों का कायाकल्प कर सजाया जा रहा है और वहां की व्यवस्था को वैश्विक मापदण्डों के अनुरूप बनाया जा रहा है। यह समय प्रदेश की सांस्कृतिक विविधताओं, विरासतों, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों/स्मारकों की भव्यता को विश्व समक्ष प्रस्तुत करने का बेहतर अवसर है।
नगर विकास मंत्री कहा कि मुख्यमंत्री ने 28 दिसम्बर को स्वयं निर्देश दे चुके हैं। स्थानीय स्तर पर भी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त द्वारा कार्यों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश की सभी 762 निकायों में यूपी जीसिटीज का 100 दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है।
प्रेसवार्ता में सचिव नगर विकास रंजन कुमार, मण्डलायुक्त श्रीमती रोशन जैकब, निदेशक सूचना शिशिर, विशेष सचिव डी0पी0 सिंह मौजूद थे।

Check Also

ज्ञानशिला विश्वविद्यालय का भूमिपूजन संपन्न

लखनऊ। भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य प्रारंभ आगामी जून माह के तृतीय सप्ताह में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES