Friday , February 3 2023
Breaking News

सिडबी और एजेंस फ्रांसेई डी डेवेलोपेमेंट के बीच हुआ एग्रीमेंट

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 29 नवंबर। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) और एजेंस फ्रांसेई डी डेवेलोपेमेंट (AFD) जलवायु परिवर्तन और हरित वित्त पर सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से साझेदारी में शामिल हुए।
    AFD एक सार्वजनिक विकास वित्त संस्थान है जिसका उद्देश्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने और देश के आर्थिक और सामाजिक विकास को सुनिश्चित करने पर भारत की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं दोनों का समर्थन करना है। AFD, IDFC का सदस्य है।
सिडबी एक सार्वजनिक विकास बैंक है जो भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र को बढ़ावा देता है, जो अपने लाभार्थियों को हरित वित्त और उपकरण प्रदान करता है। सिडबी भी IDFC का सदस्य है और IBA के जलवायु-कार्य समूह का नेतृत्व कर रहा है।
यह साझेदारी हरित वित्त और सिडबी वित्तीय प्रणाली को हरा-भरा बनाने से संबंधित अन्य परियोजनाओं की दिशा में संभावित स्थायी वित्त सुविधा का पता लगाएगी, और बदले में पेरिस समझौते और नेट जीरो 2070 उद्देश्यों के कार्यान्वयन को मजबूत करने का लक्ष्य रखेगी।
एएफडी और सिडबी के बीच सहयोग के अवसरों की तलाश में उपयोग की जाने वाली एक स्टेपिंगस्टोन व्यवस्था जो उन कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समर्थन और प्रोत्साहन करती है जो हरित रणनीतियों के अनुरूप हैं। हस्ताक्षरकर्ता ग्रीनिंग इंडियाएन फाइनेंसियल सिस्टम से संबंधित सहयोग और व्यापार विकास के संभावित क्षेत्रों को परिभाषित करेंगे, ऐसी परियोजनाओं को विकसित करेंगे जिनका उद्देश्य भारत में वित्तीय प्रणाली और टिकाऊ वित्त से संबंधित अन्य परियोजनाओं को हरा-भरा करना है, और तकनीकी सहायता के लिए तकनीकी सेवाएं प्रदान करना है।

Check Also

NSDL ने `समीप परियोजना’ के लिए SBI फाउंडेशन के साथ सहभागिता की

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 9 जनवरी। भारत की पहली सिक्यूरिटीज डिपाजिटरी, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES