Friday , February 3 2023
Breaking News

“जर्नलिस्ट काउंसिल आफ इंडिया” बनाए जाने की पत्रकारों ने उठाई आवाज

– “मीडिया की विश्वसनीयता पर उठते सवाल” में पत्रकारों ने रखी दिल की बात
वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। विगत दिवस ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन (आईना) द्वारा “मीडिया की विश्वसनीयता पर उठते सवाल” विषयक संगोष्ठी में पत्रकारों ने अपने दिल की बात को रखा और सबने एक स्वर में “जर्नलिस्ट काउंसिल आफ इंडिया” बनाए जाने की मांग को रखा। उक्त आयोजन लखनऊ के गोमती नगर स्थित एफिल क्लब में किया गया।
     इस संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकारों सहित छोटे-बड़े संगठनों के पत्रकारों ने सहभागिता की। संगोष्ठी का विषय अत्यंत जटिल और वृहद था। वक्ताओं ने पत्रकारिता की विश्वसनीयता पर मंडरा रहे खतरे पर चिंता व्यक्त की, तो किसी ने विश्वसनीयता को अक्षुण्ण बताया।
     प्रेस काउंसिल आफ इंडिया के पूर्व मेंबर रजा रिजवी, राजीव तिवारी उर्फ बाबा, आलोक त्रिपाठी, अशोक मिश्रा, एन आलम, शकील सिद्दीकी, अनुराग, अजय कुमार वर्मा, अधिवक्ता राकेश कुमार, स्वतंत्र प्रिय गुप्ता एवं स्वतंत्र पत्रकार व वरिष्ठ सामजसेवी सुशील दुबे ने पत्रकारिता के मूल उद्देश्य और पत्रकारिता की कार्यक्षमता पर अपने संस्मरण साझा किए हुए सुझाव दिए ।
     डॉ कामरान ने कहा कि अगर सही मायने में देखा जाए तो पत्रकारिता भाव भाषा एवं अभिव्यक्ति का संगम होती है पर अब यह संगम दूषित हो रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप पत्रकारिता की विश्वसनीयता में मूलभूत अंतर आ गया है।
आइना संयोजक मनोज मिश्रा ने मीडिया की विश्वसनीयता पर उठते सवालों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज अगर मीडिया पर सवाल खड़े हो रहे हैं तो उनके लिए हम खुद कहीं ना कहीं जिम्मेदार हैं।
    इस कड़ी में आईना के महासचिव अजय वर्मा ने कहा कि आईना कोई एक संगठन नहीं बल्कि एक परिवार है और हमारी कोशिश है की पत्रकारिता के क्षेत्र में पढ़े-लिखे योग्य युवा वर्ग जुड़े और मीडिया की धूमिल होती छवि को सुधारने का काम करें। पत्रकारिता का दायित्व देश और समाज का कल्याण करना है, लेकिन जिस प्रबलता से उसे कार्य करना चाहिए, जनसमस्याओं के प्रति पत्रकारिता को जिस गहराई में जाकर पूरे मनोयोग से ध्यान देना चाहिए, अब वैसा नहीं हो रहा है।
    संगोष्ठी में आये हुए सभी सम्मानित अतिथियों को धन्यवाद देते हुए आईना प्रदेश अध्यक्ष परमजीत सिंह ने बताया कि ये संगोष्ठी इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि इसमें सभी लोगों की सहभागिता मुख्य अतिथि के रूप में है और आईना सिर्फ नाम का संगठन नही है एक संगठित परिवार के रूप में कार्य करता है, मीडिया की विश्वसनीयता बरकार रखने के लिए आईना सदैव प्रयासरत है और पत्रकारो को सही दिशा, दशा दिखाने के लिए भविष्य में ऐसी संगोष्ठियों का आयोजन प्रदेश के अन्य जिलों में भी किया जाएगा।
      बैठक में भाग लेने वालों में दया बिष्ट, रीता अखिलेश मोहन, रूबा खान, गुरमीत कौर, इंद्रेश रस्तोगी, डी पी शुक्ला, अनिल सैनी, शेखर पंडित, शास्वत तिवारी, जीतेन्द्र बाजपेयी, लाइक अहमद, अलोक निगम, सरफ़राज़, पृथ्वी, अविनाश पांडेय, अनवार आलम, गौरव कुमार, श्यामल त्रिपाठी, अनिल तिवारी, ज्ञानी त्रिवेदी, अश्वनी गुप्ता, श्याम कुमार, अतहर राजा, टीटू शर्मा, जमील खान, सत्य प्रकाश शुक्ला, तनवीर अहमद, अमित श्रीवास्तव, आर के मिश्रा, हेमंत चंदानी, मनीष चित्रांश, दिलीप सिन्हा, फिरोज खान, नवेन्द्रु, मनीष श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा, आलोक वशिष्ठ, सरफराज आदि पत्रकारों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान सबने केक काट कर संयोजक मनोज मिश्रा का जन्मदिन मनाया।

Check Also

ऊर्जा मंत्री ने लाप्लास और लखनऊ विश्वविद्यालय, विद्युत उपकेंद्र का औचक निरीक्षण किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 2 फ़रवरी। प्रदेश के नगर विकास एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES