Friday , February 3 2023
Breaking News

वित्त मंत्रालय में स्वच्छता अभियान और विशेष अभियान 2.0

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
दिल्ली 25 अक्टूबर। वित्त मंत्रालय का आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) अपने सीपीएसई, संबद्ध एवं स्वायत्त संगठनों के साथ 2 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 के दौरान स्वच्छता अभियान और लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0 (एससीपीडीएम) में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है।
इस विशेष अभियान 2.0 के दौरान, डीईए का जोर स्वच्छता अभियान, पुराने अभिलेखों को हटाने, वीआईपी निर्देशों, संसदीय आश्वासनों, डीसीएन, पीएमओ/राज्य सरकारों के निर्देशों, लोक शिकायत, लोक शिकायत अपील आदि से संबंधित लंबित मामलों को समाप्त करने पर है। इस संदर्भ में गतिविधियों के समन्वय और अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। इस अभियान के दौरान डीईए द्वारा नॉर्थ ब्लॉक के कॉरिडोर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ कमरों के जीर्णोद्धार का कार्य किया गया है।
डीईए के तहत सीपीएसई – सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) द्वारा अपने 10 स्थलों पर व्यापक सफाई अभियान चलाया गया है।
इस अभियान के हिस्से के रूप में, लंबित मामलों के निपटान में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई है। कुल 278 जनशिकायतों में से 185 का निपटारा किया जा चुका है। 27 जनशिकायत अपीलों का निराकरण किया गया। कुल 1,750 फाइलों की समीक्षा के बाद अब तक 1,520 फाइलों को हटा दिया गया है।
इस अभियान के दौरान, कार्यालय की 5000 वर्गफीट जगह की सफाई करके फिर से उपयोग में लायक बनाने के अलावा स्क्रैप की बिक्री से 50,000 रुपये प्राप्त किया गया है।
एक उत्कृष्ट कार्यप्रणाली के रूप में, डीईए ऐतिहासिक आर्थिक अभिलेखों (केन्द्रीय सांख्यिकीय सेवा, आर्थिक सेवा और मुख्य आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति के नियमों के निर्माण से संबंधित रिकॉर्ड सहित) के संरक्षण की दिशा में काम कर रहा है।

Check Also

प्रगतिशील क्षत्रिय स्वर्णकार सभा ने आँख, कान मुफ्त जांच शिविर लगाया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा दिल्ली 12 जनवरीI प्रगतिशील क्षत्रिय स्वर्णकार सभा गांधी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES