Breaking News

राज्यपाल ने लखनऊ विश्वविद्यालय में स्थापित ‘‘उपक्रम‘‘ केन्द्र का उद्घाटन किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 16 अक्टूबर। प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आंनदीबेन पटेल ने आज लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ के ओ0एन0जी0सी0 भवन में नवस्थापित ‘उपक्रम‘ (उत्तर प्रदेश कैडर फॉर रैंकिंग एक्रीडेशन मेंटरशिप) तथा केन्द्र पर आयोजित ‘‘विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयोेें का निर्माण‘‘ विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि ‘उपक्रम‘ की स्थापना से प्रदेश के उच्चशिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ग्रेडिंग कराने को प्रयासों को मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि ‘उपक्रम‘ स्थापना हेतु किए गए एम0ओ0यू0 को लगभग ढाई माह हो गया है।
चर्चा के क्रम को आगे बढ़ाते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस सेंटर पर विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों को देश एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी बनाने का लक्ष्य रखकर कार्य हो। उन्होंने अविनाशलिंगम इंस्टीट्यूट, कोयम्बटूर के कुलपति प्रो0 एस0पी0 त्यागराजन द्वारा विविध विश्वविद्यालयों के सहयोग और साझा प्रवृतियों से कार्य-सम्पादन शैली को अनुकरणीय बताया।
ज्ञात हो कि 27 जुलाई, 2022 को राजभवन के गांधी सभागार में राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा प्रदेश मंत्रीमंडल के सदस्यों ने उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट रैंकिंग के सम्बन्ध में ‘‘उपक्रम‘‘ नाम से राजधानी लखनऊ में विशिष्ट केन्द्र की स्थापना हेतु एन0आई0डी0 फाउण्डेशन और उच्च शिक्षा विभाग के बीच एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर हुए थे।
कार्यक्रम में उपक्रम की संगठनात्मक संरचना का गठन भी किया गया। कार्यशाला में ग्यारह राज्य विश्वविद्यालय के कुलपतियों ने भाग लिया। इसके अलावा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, मोहाली की प्रोफेसर हिमानी सूद ने अपने कॉलेज, डॉ. संजीत और डॉ. शान के साथ इस वर्कशॉप में हिस्सा लिया।
कार्यक्रम की समाप्ति के बाद राज्यपाल जी ने लखनऊ विश्वविद्यालय के ओएनजीसी भवन में स्थापित हैप्पी थिंकिंग लेबोरेटरी का दौरा किया और उसके विविध कार्यों की जानकारी भी ली।

Check Also

रालोद का नुक्कड़ सभाएं तथा गांव-गांव, गली-गली जनसम्पर्क

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष एवं भाजपा रालोद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES