Breaking News

छात्राओं को शारीरिक प्रशिक्षण के साथ मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण भी दिया जाए – राज्यपाल

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ/वाराणसी 14 अक्टूबर। प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज यहाँ राजभवन से महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी में 14 से 16 अक्टूबर, 2022 तक छात्राओं हेतु आयोजित तीन दिवसीय ‘‘आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम‘‘ के उद्घाटन में ऑनलाइन प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने छात्राओं को रक्षा हेतु शारीरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण पर भी जोर दिया।
   उन्होंने कहा कि छात्राएं और कामकाजी महिलाएं जिस मार्ग से प्रतिदिन आती-जाती हैं, उन्हें उस मार्ग के पुलिस स्टेशन तथा पिंक बूथ की जानकारी रखनी चाहिए, जिससे आवश्यकता होने पर मदद ली जा सके। राज्यपाल ने लड़कियों को घर से बाहर विविध प्रकार के लोगों से व्यवहारिक तौर पर ही बात-चीत करने, लोगों की मंशा को जान सकने का ज्ञान रखने पर भी जोर दिया। उन्हांेने कहा कि बेटियाँ जो आचरण-व्यवहार घर मंे अपने भाई-बहन तथा अन्य पारिवारिक सदस्यों के साथ रखती हैं, घर से बाहर वे इससे अलग सतर्क रहकर ही व्यवहार करें।
कार्यक्रम में राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि इसमें केवल विश्वविद्यालय ही नहीं अपितु आस-पास के अन्य स्कूली छात्राओं, कामकाजी महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिया जाए।
    इसी क्रम में राज्यपाल ने धोखाधड़ी की शिकार हुई लड़कियों के लिए कानूनी जानकारी की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत से प्रकरण उनके संज्ञान में आए हैं। कार्यक्रम के दौरान रक्तदान शिविर के प्रस्तावित आयोजन के दृष्टिगत राज्यपाल ने कहा कि जिन छात्राओं में हीमोग्लोबिन प्रतिशत कम निकलता है, उनको उचित पोषण की सलाह देकर उनकी रिकवरी तक जानकारी भी रखी जाए।
इस अवसर पर समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 ए0के0 त्यागी, कैलीफोर्निया-अमेरिका से आए जेम्स फ्राडमेैन, आइकिडो के चेयरमैन डी0बी0 राय सहित अन्य अधिकारी तथा छात्राएं उपस्थित थे।

Check Also

डा० आंबेडकर की भावना के अनुरूप समता मूलक समाज की स्थापना के लिए सरकार कार्य कर ही हैं: मुख्यमंत्री

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES