Breaking News

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
सिद्धार्थनगर 13 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सिद्धार्थनगर में हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील डुमरियागंज के विकासखण्ड भनवापुर परिसर में बाढ़ प्रभावितों का कुशलक्षेम पूछा और उनसे संवाद किया। इस अवसर पर बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री वितरित की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष अक्टूबर माह में भारी बारिश के कारण जनपद सिद्धार्थनगर की जनता को अप्रत्याशित बाढ़ की त्रासदी का सामना करना पड़ रहा है। प्रत्येक नागरिक को राहत देना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। कल उन्होंने जनपद गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती एवं बहराइच में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया था और आज वह जनपद सिद्धार्थनगर सहित संतकबीरनगर, बस्ती तथा जनपद गोरखपुर का दौरा कर रहे हैं। जनपद सिद्धार्थनगर में 200 गांव बाढ़ प्रभावित हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत सामग्री वितरण की सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाएं। जिन गांवों में लोग सुरक्षित हैं वहां प्रति परिवार-10 किलो आटा, 10 किलो चावल, 10 किलो आलू, 05 किलो लाई, 02 किलो भुना चना, 02 किलो अरहर दाल, हल्दी, मिर्च, मसाले सहित 500 ग्राम नमक, 05 लीटर कैरोसिन तेल, एक पैकेट मोमबत्ती, माचिस, बिस्किट, रिफाइण्ड तेल, क्लोरीन की टैबलेट तथा साबुन जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में पानी प्रवेश कर गया है, वहां पर कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की जाए। लोगों को समय से भोजन एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत कार्य के साथ प्रभावित परिवारों को अन्य सहायता भी उपलब्ध करायी जा रही हैं। प्रदेश सरकार बाढ़ या अन्य आपदा से हुई जनहानि पर पीड़ित परिवार को 04 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। अंग-भंग होने पर 60 हजार रुपये से 02 लाख 50 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता के कार्य को राज्य सरकार आगे बढ़ाने जा रही है।

Check Also

जगद्गुरु शंकराचार्य ने किया त्रिवेणी संगम में मौन स्नान

– शंकराचार्य ने दोहराया रामा गौ माता को राष्ट्र माता बनाने का संकल्प वेब वार्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES