Monday , August 15 2022
Breaking News

खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों द्वारा रोजगार सृजन हेतु किए जा रहे प्रयास – केशव मौर्य

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा

लखनऊ 4 अगस्त। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन की दिशा में अभिनव प्रयास प्रयास किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को मजबूत आधार के रुप में विकसित होने की अपार संभावनाओ के दृष्टिगत भारत सरकार के सहयोग से लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रही है।
श्री मौर्य बुधवार को विधान भवन में अपने कक्ष में खाद्य प्रसंस्करण विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
श्री मौर्य ने कहा कि विभागीय योजनाओं में नवीन गतिविधियों को शामिल करते हुए इनको अधिक से अधिक कृषकों एवं उद्यमियों में प्रचार-प्रसार करते हुए लाभान्वित किया जाय । निर्देश दिए कि एनसीआर की ओर खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों के रूझान के दृष्टिगत् उ0प्र0 के अन्य भागों में भी एनसीआर जैसी अवस्थापना सुविधायें विकसित कराने का प्रयत्न किया जाय, ताकि अन्य भागों में भी उद्यमी खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने में रूचि लें। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत PMFME / विभागीय योजनान्तर्गत कम से कम 100 इकाईयां प्रति जनपद स्थापित करायी जाय।
श्री मौर्य ने कहा कि प्रस्तावित 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनोमी हेतु खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 5 वर्षों में 20 हजार करोड़ रूपये निवेश कराये जाने का लक्ष्य हैं, जिसे प्राप्त करने हेतु प्रयास किये जाय । निर्देश दिए कि PMFME योजना के वृहद् प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया, टोल फ्री नम्बर, वेबसाआइट, वाट्सएप नम्बर का उपयोग किया जाये तथा इसके लिए एजेन्सी का चयन कर कार्यवाही की जाये ।

Check Also

मुख्यमंत्री ने ‘हर घर तिरंगा अभियान’ का शुभारम्भ किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ 13 अगस्त। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES